20 APRSATURDAY2024 9:55:51 AM
Nari

Bedroom Plant: पौधे जो स्ट्रेस और थकान को दूर कर देते हैं आपको चैन की नींद

  • Edited By neetu,
  • Updated: 22 Nov, 2021 02:38 PM
Bedroom Plant: पौधे जो स्ट्रेस और थकान को दूर कर देते हैं आपको चैन की नींद

कुछ लोग अक्सर नींद ठीक से ना आने की शिकायत करते हैं। इसके पीछे का तनाव हो सकता है। इसके लिए कई बार लोग दवाओं का सहारा लेने लगते हैं। मगर आप इससे बचने व अच्छी नींद पाने के लिए अपने बेडरूम में कुछ पौधे लगा सकते हैं। एक्सपर्ट अनुसार, ऐसे कई पौधे है, जो अनिद्रा की समस्या दूर करने में मदद करते हैं। इसके साथ इन पौधों से हवा शुद्ध होने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा ये पौधे आपके कमरे की खूबसूरती पर चार-चांद लगा देंगे। चलिए आज हम आपको बेहतर नींद दिलाने में 8 बेस्ट प्लांट्स के बारे में बताते हैं...

लैवेंडर (Lavender)

लैवेंडर की धीमी-धीमी खुशबू आपके बेडरूम को महकाने का काम करेगी। अध्ययन अनुसार, इसमें ऐसे गुण होते हैं जो दिल की गति को सही रखते हैं। इसके साथ ही हाई ब्लड प्रेशर को कम करके तनाव से राहत दिलाते हैं। ऐसे में रात को अच्छी व गहरी नींद आती है।

PunjabKesari

PunjabKesari

स्नेक प्लांट (Snake Plant)

एक्सपर्ट अनुसार, स्नैक प्लांट ऑक्सीजन छोड़ते और कार्बन डाइऑक्साइड लेता है। ऐसे में ये हवा शुद्ध करने में मदद करते हैं। ऐसे में तनाव कम होकर अच्छी नींद आने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

PunjabKesari

एलोवेरा (Aloe Vera)

एलोवरा का पौधा घर की खूबसूरती बढ़ाने का काम करता है। वहीं ये रात के समय ऑक्सीजन छोड़ता है। इससे आसपास का वातावारण शुद्ध रहता है। ऐसे में अनिद्रा की समस्या से बचाव रहता है।

PunjabKesari

PunjabKesari

जरबेरा डेज़ीज़ (Gerbera Daisies)

आप अपने कमरे में जरबेरा डेज़ीज़ का पौधा लगा सकते हैं। रंग-बिरंगे फूलों वाला यह पौधा आपके रूम की खूबसूरती बढ़ाने के साथ बेडरूम में शुद्ध हवा फैलाएगा। ऐसे में आपको अच्छी नींद आने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

PunjabKesari

चमेली (Jasmine)

आमतौर पर तनाव होने से नींद ना आने की समस्या रहती है। ऐसे में आप कमरे में चमेली का पौधा लगा सकते हैं। इसकी धीमी खुशबू तनाव कम करने में मदद करती है। ऐसे में अनिद्रा से परेशान लोग चमेली का पौधा अपने कमरे में लगा सकते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

Areca palm (गोल्डन केन पाम)

Areca palm हवा को साफ करने का काम करता है। इसे गोल्डन केन पाम, येलो पाम या बटरफ्लाई पाम के नाम से भी जाना जाता है। इसे आप घर के अंदर भी रख सकती हैं। ऐरेका पाम फेफड़ों को नुकसान पहुंचाने कार्बन मोनोआक्साइड, फोर्मेल्डिहाइड, जाइलीन, टोलुईन, नाइट्रोजन डाइआक्साइड, ओजोन आदि गैसों को सोखने की क्षमता रखता है। ऐसे में तनाव कम होकर अच्छी नींद आने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

 

PunjabKesari

Peppermint (पुदीना)

आप अपने घर की हवा शुद्ध करने के साथ खूबसूरती बढ़ाने के लिए पुदीना पौधा लगा सकती हैं। इसकी धीमी-धीमी खुशबू मन को शांति व सुकून का एहसास करवाती है। आप इस पौधे को अपनीे बेडरूम में लगा सकती हैं। इस पौधे को समय-समय पर पानी की जरूरत होती है।

PunjabKesari

Peace lily (पीस लीली)

पील लीली का पौधा हवा को शुद्ध करने के साथ घर की सुंदरता बढ़ाने का काम करता है। यह हवा को साफ करके अच्छी व गहरी नींद दिलाने में मदद करता है।

PunjabKesari

 

Related News