02 MARTUESDAY2021 5:23:11 PM
Nari

कब्ज,गैस और एसिडिटी का रामबाण इलाज काला नमक, यूं करें सेवन

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 26 May, 2020 09:39 AM
कब्ज,गैस और एसिडिटी का रामबाण इलाज काला नमक, यूं करें सेवन

हर रसोई घर में काला नमक मौजूद होता है। इसका इस्तेमाल हमारे रसोई घरों में पुरातन समय से होता चला आ रहा है। भले स्वाद को ध्यान में रखते हुए आज हर सब्जी में सफेद यानि आयोडीन नमक का इस्तेमाल किया जाता है, मगर काला नमक सब्जी में इस्तेमाल करने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। इसके इस्तेमाल से सब्जी में मौजूद जरूरी विटामिन्स और अन्य तत्व शरीर में जाकर बाखूबी अपना काम करते हैं। आइए जानते हैं काला नमक इस्तेमाल करने से शरीर को मिलने वाले ढेरों फायदों के बारे में विस्तार से... उससे भी पहले जानेंगे काले नमक में पाए जाने वाले उन सभी जरुरी तत्वों के बारे में जिसकी वजह से यह शरीर के लिए इतना फायदेमंद है...

आयरन और मिनरल्स से भरपूर काला नमक

मानव शरीर को जीवित और तंदरुस्त रखने के लिए कुछ जरूरी मिनरल्स और खासतौर पर आयरन की आवश्यकता होती है। साधारण से दिखने वाले काले नमक में यह दोनों की चीजें भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं। आयुर्वेद की मानें तो काले नमक का सेवन करने से पेट से जुड़ी आपकी समस्त परेशानियां दूर होती हैं। कुछ लोगों को अक्सर पेट में भारीपन, गैस, सीने में जलन यानि एसिडिटी की समस्या रहती है। सब्जी या फिर सलाद व फ्रूट जैसी खाद्द चीजों पर काला नमक डालकर खाने से यह आपको बताई गई समस्त पेट की बीमारियों से दूर रखता है।

rock salt, nari

पाचन शक्ति करे बेहतर

पेट में गैस व भारीपन, सीने में जलन जैसी परेशानियों की एक ही वजह है, वह कारण है आपके द्वारा खाए गए भोजन का सही तरीके व सही समय पर न पचना। जी हां, यदि आपके द्वारा खाया गया भोजन अच्छे से पच जाएगा, तो आपको यह सभी समस्याएं कभी होंगी ही नहीं। उसके लिए जरुरी है रोजाना अपनी डाइट में काले नमक का सेवन करना। जरुरी नहीं कि इसे सब्जी में डालकर खाया जाए, आप इसे सलाद पर डालकर खाएं, छाछ में काला नमक डालकर पीने से पेट और पाचन से जुड़ी कई परेशानियां खत्म होती है। गर्मियों में जिन लोगों को पसीना अधिक आता है, जिससे उनकी बॉडी में पानी व अन्य मिनरल्स की कमी हो जाती है। काला नमक उन सभी परेशानियों से भी आपको निजात दिलाता है। नींबू पानी में काला नमक डालकर पीने से शरीर में पानी की कमी कभी नहीं होती।

कब्ज से दिलाए राहत

काला नमक आंतों की सफाई करने में शरीर की मदद करता है। कब्ज एक बहुत खतरनाक समस्या है। हम सारे दिन में जो भी खाते हैं, हमारे कुछ भी खाने के केवल 30 मिनट के अंतराल में शरीर उस खाई हुई चीज से जरुरी तत्व लेकर खून में परिवर्तित कर देता है। जिससे हमारे शरीर को शक्ति मिलती है। उसी तरह हर सुबह पेट साफ होने से हम दिन भर जो भी खाते हैं, उससे हमारा शरीर ज्यादा से ज्यादा शक्ति ग्रहण कर पाता है। मगर यदि व्यक्ति को कब्ज की परेशानी है तो न तो उसका कुछ अच्छे से खाने का दिल करेगा और अगर जबरदस्ती वह कुछ खा भी लेता है तो उस भोजन से शरीर को कोई फायदा नहीं मिलेगा। ऐसे में जरूरी है कब्ज की परेशानी आप खुद को कभी न होने दें, ऐसे में अपनी रोजाना हरी पत्तेदार सब्जियों पर काला नमक डालकर सेवन करें, आपको कब्ज की परेशानी कभी नहीं होगी।

constipation, nari

पेट में मरोड़ से दिलाए निजात

कुछ लोगों के पेट में मरोड़ पड़ते रहते हैं। इसकी कई वजह हो सकती है, जैसे कि पेट में गैस, अधिक फास्ट फूड का सेवन, खड़े रहकर पानी पीना जैसी कई समस्याएं हैं। सभी गलतियों को जीवन से बाहर निकालकर यदि आप अजवाइन में थोड़ा का काला नमक मिलाकर इसे गर्म पानी के साथ लगातार 4-5 दिन तक लें तो आपको जल्द ही राहत महसूस होगी।

जोड़ों के दर्द से राहत

जी हां, सुनकर हैरानी होगी आपको, मगर काला नमक आपको जोड़ों में होने वाले दर्द से बचाता है। कई बार हमारे पेट की गैस हमारे जोड़ों में घुस जाती है। सलाद व सूप में काला नमक डालकर सेवन करने से आपकी यह समस्या भी जल्द दूर होगी। काले नमक की खास बात है कि हाई बी पी के मरीज भी इसका सेवन कर सकते हैं, मगर सावधानी और डॉक्टर के सलाह के साथ।

तनाव से रखे दूर

महिलाओं के शरीर में सेराटोनिन नामक एक हार्मोन काम करता है। मगर भागदौड़ भरी जिंंदगी के कारण, आराम न मिल पाने के कारण, औरतों में यह हार्मोन कम होने लगता है, जिस वजह से कुछ महिलाएं चिड़चिड़ी रहने लगती है। मगर कीवी, केले, सेब या फिर मनपसंद सब्जियों से तैयार सलाद पर काला नमक डालकर खाने से यह हार्मोन फिर से एक्टिव हो जाता है। जिस वजह से यह आपके तनाव को कम करने में आपकी मदद करता है। आपकी बॉडी में स्ट्रेस लेवल जितना कम होगा, आपकी उतनी अच्छी नींद भी आएगी। जिस वजह से हम कह सकते हैं कि काला नमक खाने से व्यक्ति की नींद न आने की परेशानी भी दूर होती है।

stressfree,nari

मोटापा घटाने में मददगार

बॉडी फैट कम करने के लिए मीठे और तले हुए पदार्थों के साथ साथ आपकी अपनी डाइट में नमक की मात्रा भी कम करनी पड़ती है। सफेद नमक के मुकाबले काले नमक में कम सोडियम पाया जाता है। जिस वजह से सफेद की जगह काला नमक खाने से आपका वजन और तेजी से कम होता है।

सावधानी बरतनी भी है जरूरी

वैसे तो काले नमक का सेवन करने से शरीर को कोई नुकसान नहीं होता, मगर किसी भी चीज का अत्यधिक सेवन करने से नुकसान ही होता है, फिर चाहे वह नमक हो या फिर कोई और चीज। आइए जानते हैं, जो लोग जरूरत से ज्यादा काले नमक का सेवन करने लगते हैं, उन्हें क्या क्या दिक्कतें को सामना करना पड़ सकता है...

- हाई बी.पी. की समस्या

- दिल से जुड़ी बीमारियां

- गुर्दे में पथरी

- ब्रेन स्ट्रोक

- पेट में अल्सर या फिर कैंसर

 

तो ये थे काला नमक का सेवन करने से शरीर को मिलने वाले फायदे, साथ ही जरूरत से ज्यादा सेवन करने से शरीर को होने वाली परेशानियां। आप भी इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए काले नमक का सेवन करें। काला नमक स्किन पर ग्लो लाने में भी मदद करता है। ऐसे में अपने सेहत और सौंदर्य को निखारने के लिए सही तरीके से इसका सेवन जरूर करें।

Related News