11 JULSATURDAY2020 10:52:02 PM
Nari

Summer Care: पुदीना दिलाएगा गर्मी से राहत

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 05 Jun, 2020 12:46 PM
Summer Care: पुदीना दिलाएगा गर्मी से राहत

गर्मियों में जितना हो सके ठंडी-ठंडी चीजों का सेवन करना चाहिए। ठंडी तासीर वाली चीजें गर्मियों में लेने से आपको लू या फिर शरीर पर किसी भी तरह की स्किन एलर्जी की समस्या नहीं होती। हर्बस की शान पुदीना लगभग सभी को अच्छा लगता है। पुदीने में कुदरती मेंथॉल पाया जाता है, जो शरीर को  ठंडक पुहंचाता है। खासतौर पर पुदीने का पानी पीने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं...

 

पुदीने का पानी

अगर इन दिनों कुछ खट्टा-मीठा खाने का मन करे तो , पुदीने के पानी में अमचूर पाउडर, काली मिर्च, इमली का रस और गुड़ डालकर पिएं। पानी बनाने के लिए.. 1 मुट्ठी पुदीने के पत्तियों की लें, उन्हें पीसकर अच्छे से पेस्ट बना लें और ठंडे पानी में मिक्स कर दें। साथ ही गैस पर गर्म पानी में गुड़ डालकर उसे पिघलने तक उबालें। जब ठंडा हो जाए तो पुदीने वाले पानी में मिला दें। फिर अमचूर पाउडर, काला नमक, काली मिर्च और इमली का रस मिलाकर पिएं। इस पानी को रुटीन में पीने से शरीर को ठंडक के साथ-साथ और पेट का हाजमा ठीक होता है। सीने की जलन और भूख न लगने की परेशानी भी दूर होती है।

nari

पुदीने के अन्य गुण

 

पेट दर्द में लाभकारी

गर्मियों में यदि पेट दर्द करें या फिर किसी कारणवश पेट खराब हो जाए, जी मचलाए तो पुदीने की 5 पत्तियों को धोकर ऊपर थोड़ी सी काली मिर्च डालकर चबा लें। पेट दर्द हो या फिर मन खराब हो रहा हो, पुदीने का सेवन करने से हर तरह की समस्या दूर होगी।

लू का असर

अगर आप रोज सुबह पुदीने वाली चाय पीते हैं तो गर्मी के मौसम में लू लगने का खतरा काफी कम हो जाता है। पुदीने के एंटी-ऑक्सीडेंट गुण आपको गर्मियों में होने वाली कई तरह की परेशानियों से दूर रखता है। इसके अलावा गर्मियों में होने वाला फ्लू और सर्दी-जुकाम से भी यह आपको बचाता है।

nari

पुदीने की चटनी

गर्मियों में खाना हजम करने के लिए पुदीने की चटनी जरूर साथ खाएं। कुछ लोग भोजन के साथ आचार इत्यादि खाना पसंद करते हैं, मगर गर्मियों में खाने के साथ पुदीने की चटनी लेनी चाहिए। इससे आपको कई लाभ प्राप्त होते हैं।

चेहरे के लिए फायदेमंद

पुदीने का लेप तैयार करके चेहरे पर लगाने से चेहरे पर होने वाले पिंपल्स और रैशेज से आपको राहत मिलती है। अगर आप ज्यादातर धूप में रहते हैं, तो हफ्ते में एक बार पुदीने की पत्तियों को पीसकर गुलाब जल के साथ मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। 


nari

Related News