29 APRMONDAY2024 3:05:09 PM
Nari

बाजरे की रोटी खाकर रहें इन बीमारियों से दूर

  • Updated: 04 Apr, 2018 05:35 PM
बाजरे की रोटी खाकर रहें इन बीमारियों से दूर

हर घर की रसोई में गेंहू, मकई केे आटे और बेसन की रोटी बना कर खाई जाती है लेकिन बाजरे की रोटी शायद ही किसी ने खाई होगी। बाजरे में मैग्नीशियम, कैल्शियम, मैगजीन, फास्फोरस, फाइबर, विटामिन बी, एंटीआक्सीडेंट आदि पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आपने बाजरे की रोटी खाई तो जरूर इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। यह पचाने में भी काफी आसान है। इसके सेवन से आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं।

1. ह्रदय रोगों से बचाए
दिल के रोगियों के लिए बाजरे की रोटी काफी फायदेमंद होती है। इसमें पाया जाने वाला नियासिन विटामिन शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करके दिल की बीमारियों का खतरा कम करता है और हार्ट को शक्ति प्रदान करता है। यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल रखता है।

2. हड्डियों को रखें मजबूत

PunjabKesari
बाजरे में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है। इसके सेवन से कैल्शियम की कमी के कारण होने वाली बीमारियों का खतरा कम होता है।

3. ऊर्जा का स्त्रोत
बाजरे की रोटी ऊर्जा का स्त्रोत मानी जाती है। इसे खाने से शरीर में पूरा दिन ताकत और ऊर्जा बनी रहती है। इससे शरीर अंदर और बाहर दोनों तरफ से फ्रैश रहता है।

4. पाचन शक्ति बढ़ाए

PunjabKesari
कब्ज और गैस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बाजरे की रोटी काफी फायदेमंद होती है। बाजरे में फाइबर काफी मात्रा में पाया जाता है जो पाचन तंत्र मजबूत रखता है। इसके सेवन से बवासीर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा कम होता है।

5. डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद
आज के समय में हर 10 लोगों में 7 को डायबिटीज हो रही है। जो लोग इस बीमारी से ग्रसित है वह गेंहू की जगह बाजरे की रोटी का सेवन करें। इसके सेवन से शुगर कंट्रोल रहती है और भूख भी कम लगती है। यह वजन घटाने में भी काफी मददगार है।  

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News