15 NOVFRIDAY2019 12:13:16 AM
Nari

फैमिली डिनर करने पर खुशी के साथ सेहत को होते हैं ये फायदे

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 20 Oct, 2019 01:53 PM
फैमिली डिनर करने पर खुशी के साथ सेहत को होते हैं ये फायदे

आज की बदलती हुई लाइफस्टाइल के कारण घर में हर व्यक्ति अपने काम में इतना व्यस्त है कि पूरे परिवार को एक साथ बैठ कर खाना खाने का समय भी नहीं होता है। इससे घर के सदस्य न केवल आराम से खा पाते है साथ ही एक- दूसरे के साथ समय भी व्यतीत नहीं कर पाते है। इसलिए घर के सदस्यों को मिलकर डिनर करने की आदत डालें इससे न केवल परिवार में खुशी बढ़ेगी उनकी सेहत भी बनी रहेगी। आज जब हम आपको परिवार के एक साथ बैठ कर खाना खाने के ऐसे फायदे बताएंगें जिसके बाद से आपकी पूरी फैमिली हमेशा मिलकर ही डिनर करेगी।

PunjabKesari,nari


फैमिली टाइम

पूरा दिन परिवार के सदस्यों का शेड्यूल कितना भी व्यस्त क्यों न हो ऐसे में वह रात के समय परिवार के साथ खाना खाने का समय जरुर निकालें। कई बार काम के चलते जब सभी अलग-अलग समय पर खाना खाते है तो परिवार के होते हुए भी वह अकेला महसूस करते है। ऐसे में डिनर साथ करने से आपको फैमिली के हर सदस्य के लिए अलग समय निकालने की भी जरुरत नहीं पडेेगी।

खत्म होता है तनाव

बच्चों से लेकर बड़ों तक सारा दिन अपने काम में इतना उलझे रहते है कि इस समय सबके साथ मिलकर डिनर करने उन्हें काफी अच्छा लगता है। डिनर टेबल पर जब सब हंस कर एक-दूसरे बात करते हुए अपनी प्रॉबल्म डिस्क करते है तो उन्हें दूर करने का उपाय भी मिलता है और मन भी हल्का होता है। जिससे आपके पूरे दिन का तनाव खत्म हो जाता है।

PunjabKesari,nari

हेल्दी ईटिंग 

बिजी लाइफ के चलते आजकल हर कोई भरपेट खाना तो खा लेता है लेकिन अपने पोषण पर कम हीं ध्यान देते है। ऐसे में परिवार के साथ मिलकर खाने से न केवल बड़े बल्कि बच्चे भी पोषित खाना खाते है। उनमें भी पोषित खाना खाने की आदत पैदा होता है।

स्वास्थ्य लाभ 

फैमिली के साथ डिनर करने पर स्वास्थ्य संबंधी की समस्याएं जैसे कि डिप्रेशन, मोटापा, खाने की आदत, नशीले पदार्थ का सेवन से आप दूर रहते है। मिलकर भोजन करना आपकी इमोशनल हेल्थ के लिए भी काफी अच्छा होता है।

इस बात रखें ध्यान 

डिनर टेबल पर खाना खाते समय फोन या इंटरनेट का इस्तेमाल न करें। इस दौरान ऐसी कोई बात करने से बचें जिससे आपस में किसी भी तरह का कोई मन-मुटाव हो कोशिश करें की हर कोई खुश रहें।
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News