01 DECTUESDAY2020 8:57:02 PM
Nari

सौंठ पाउडर और लहसुन से हार रहा कोरोना, जानिए काढ़ा बनाने का तरीका

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 09 Jun, 2020 01:20 PM
सौंठ पाउडर और लहसुन से हार रहा कोरोना, जानिए काढ़ा बनाने का तरीका

कोरोना की शुरुआत से ही आयुर्वेद में इससे बचने के तरह-तरह के उपाय बताए जा रहे हैं। कोरोना से इस जंग में आयुर्वेदिक काढ़े काफी हद तक सफल भी हो रहे हैं। सौंठ का पाउडर और लहसुन का एक साथ सेवन करने से बॉडी की इम्युनिटी स्ट्रांग होती है, जिस वजह से कोरोना जैसे वायरस की पकड़ में आने से आप बच जाते हैं। हाल ही में खबरों में सुनने को मिला कि लखनऊ के एक अस्पताल में डॉक्टरी इलाज के साथ-साथ मरीजों को सौंठ पाउडर और लहसुन पाउडर का काढ़ा बनाकर पिलाया जा रहा है। डॉक्टरों के मुताबिक इस काढ़े को 16 दिन तक जिन मरीजों को पिलाया गया, उनकी रिपोर्ट कुछ ही दिनों में नेगेटिव आ गई। फिलहाल इस आयुर्वेदिक काढ़े पर अभी रिसर्च होनी जारी है...

nari

काढ़ा बनाने का तरीका...

4 से 5 पत्ते तुलसी, 2 स्टिक दालचीनी, 2 टीस्पून सौंठ पाउडर, 2 इलायची, 2 टीस्पून लहसुन पाउडर और 2 चम्मच काली मिर्च पाउडर दो कप पानी में डालकर उबलने के लिए रख दें। आप चाहें तो इसमें गुड़ डालकर भी पी सकते हैं। इस तैयार काढ़े को आप चाय की तरह सिप-सिप करके पिएं, कोरोना से बचने के लिए यह एक बेहतरीन काढ़ा है। इससे आपकी इम्युनिटी स्ट्रांग होगी और वायरस से बचने के लिए आपका शरीर शक्तिशाली बनेगा।

nari

सौंठ और लहसुन के गुण

सौंठ और लहसुन के पाउडर में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। यह आपकी पाचन शक्ति को मजबूत बनाने में मदद करता है। जिन मरीजों को इस दौरान अधिक सुस्ती या फिर भूख न लगने जैसी समस्याएं होती है, उनके लिए भी यह काढ़ा काफी फायदेमंद सिद्ध हुआ है। लहसुन वातनाश्क, एंटी वायरल, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल का काम भी करता है। यह आपको जोड़ों के दर्द से भी राहत दिलवाता है और हार्ट ब्लॉकेज को भी दूर करने में मदद करता है। लहसुन और सौंठ का काढ़ा एक बेहतरीन कफ दोष नाशक का काम करता है।

nari

Related News