21 OCTMONDAY2019 5:28:40 AM
Nari

लहसुन-प्याज से कम होगा कैंसर का खतरा, और भी हैं फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 30 Mar, 2019 11:36 AM
लहसुन-प्याज से कम होगा कैंसर का खतरा, और भी हैं फायदे

लहसुन प्याज का तड़का खाने का स्वाद और भी बढ़ा देता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि आयुर्वेद में इन्हें औषधी की तरह इस्तेमाल किया जाता है। लहसुन और प्याज सिर्फ खाने को लजीज़ ही नहीं बनाते बल्कि बड़ी-बड़ी बीमारियों को मात भी देते हैं। चलिए आज हम आपको लहसुन प्याज के कुछ ऐसे फायदे बताते हैं, जिन्हें जानकर आप भी इनका सेवन शुरू कर देंगे।

 

पेट के कीड़ें मारे

अगर आपको पेट में कीड़े की शिकायत रहती है तो लहसुन की कच्ची कलियों का रस एक गिलास दूध में मिलाकर पीने से कीड़े मर कर शौच के साथ बाहर निकल जाते हैं। पेट में कीड़े की रोकथाम के लिए खाने में लहसुन-प्याज की उचित मात्रा लें। इससे कीड़े पैदा नहीं होते। अगर हो भी गए तो ज्यादा देर तक नहीं रहते।

PunjabKesari
 

सर्दी-जुकाम पर असरदार

बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम बहुत परेशान करता है। कमजोरी की वजह से लोगों को ये प्रॉब्लम बड़ी आसानी से लग जाती है। इससे बचने के लिए प्याज फायदेमंद होता है। इसके साथ ही गठिया में प्याज बहुत ही फायदेमंद होता है। गठिया में सरसों का तेल व प्याज का रस मिलाकर मालिश करें, असर होगा।

 

यूरिन की रुकावट दूर करें

यूरीन के रास्ते में रुकावट पैदा होना या कम मात्रा में यूरीन आने की परेशानी से जुझ रहे हैं तो दो स्पून प्याज का रस और गेंहू का आटा लेकर पेस्ट बना लीजिए। इसको गर्म करके पेट पर इसका लेप लगाने से शिकायत दूर हो जाएगी।

 

कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा कम करें

प्याज-लहसुन वाली सब्जी खाने से कोलोरेक्टल कैंसर (Colon Cancer) के विकसित होने का खतरा कम हो जाता है। एक नए अध्ययन में इस बारे में दावा किया गया है। कोलन और रेक्टल बड़ी आंत के हिस्से होते हैं। एक अध्ययन में पाया गया है कि प्याज, लहसुन वाली सब्जी खाने से लोगों में कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा 79 प्रतिशत घट गया।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News