03 JULSUNDAY2022 4:27:54 AM
Nari

रात को चेहरा धोकर सोएंगी तभी मिलेंगे ये फायदे

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 15 Mar, 2020 03:09 PM
रात को चेहरा धोकर सोएंगी तभी मिलेंगे ये फायदे

हर लड़की मेकअप करने के लिए एक्साइटेड होती है। मगर उसे रिमूव करने में आलस महसूस करती है। ऐसे में दिनभर चेहरे पर लगा मेकअप रात को सोने से पहले साफ करना बेहद जरुरी होता है। ऐसा न करने से स्किन पर गंदगी जमा हो जाती है जिसके कारण चेहरे पर पिंपल्स, दाग-धब्बे, ब्लैकहेड्स होने लगते है। ऐसे में अपनी स्किन को हैल्दी और क्लीन रखने के लिए रात को सोने से पहले चेहरे को धोकर सोना चाहिए। तो चलिए जानते रात को चेहरा धोकर सोने से स्किन को क्या फायदे होते है... 

स्किन पोर्स होते है क्लीन

आपकी स्किन समय-समय पर डेड स्किन सैल्स को बनाती है। ऐसे में इसकी अच्छे से देखरेख न करने से स्किन पोर्स बंद हो जाते है। इसके साथ ही दिनभर का लगा मेकअप साफ करके न सोने से त्वचा पर गंदगी जमा हो जाती है। इसके लिए रोजाना रात को सोने से पहले चेहरे का सारा मेकअप रिमूव कर ताजे पानी से मुंह धो कर सोए। इसके अलावा हफ्ते में 1-2 बार चेहरे की स्क्रबिंग करें। 

Image result for face wash girl,nari

पिंपल्स होते है दूर

रात को बिना मेखअप साफ किए सोने से त्वचा में मैल और गंदगी चिपक जाती है। ऐसे में इंफेक्शन और स्किन पर बैक्टीरिया जमा होने का खतरा बढ़ता है। इसके अलावा पिंपल्स, ब्लैकहेड्स, दाग-धब्बे आदि होते है। इससे बचने के लिए रात को स्किन की सफाई करना बेहद जरूरी होती है।

Image result for PIMPLES SKIN,nari

आईलैश होती हैं सुरक्षित

काजल और मस्कारा आंखों को सुंदर और अट्रैक्टिव लुक देने का काम करता है। मगर दिनभर इसे लगा कर रखने से पलकें कठोर और भारी फील होती है। इसके साथ ही मेकअप साफ कर न सोने से आंखों में जलन, खुजली और संक्रमण भी हो सकते है। क्योंकि इनमें कैमिकल्स पाएं जाते है जो आंखों की देखभाल के लिए सही नहीं होते है। ऐसे में डेली चेहरा धोने के साथ आंखों को अच्छे से साफ करें। 

स्किन होती है सुंदर

अच्छी स्किन के लिए समय पर सोना भी जरूरी है। इसके लिए डेली 7-8 घंटे की नींद लें। असल में रात के समय में त्वचा डेड स्किन सैल्स को रिपेयर करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही स्किन फ्रेश फील करती है। ऐसे में चाहे आप जितना मर्जी थके हो रात को चेहरा धोकर ही सोएं। 

Image result for beautiful skin,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News