26 APRFRIDAY2024 6:20:00 PM
Nari

बॉडी में TNF की कमी नहीं होने देता केला, जानिए इस फल के और लाभ

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 09 Mar, 2020 06:03 PM
बॉडी में TNF की कमी नहीं होने देता केला, जानिए इस फल के और लाभ

केला खाने से शरीर को ढेर सारे लाभ मिलते हैं। इसमें मौजूद आयरन और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व शरीर को बहुत सारी बीमारियों से बचाकर रखता है। कुछ देशों में सेब से भी ज्यादा केले का सेवन किया जाता है। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ केले में ढेर सारे न्यूट्रीएंट्स, नेचुरल शुगर, विटामिन और फाइबर मौजूद होता है। आइए जानते हैं केले खाने से जुड़ी कुछ और खास बातें..

केले के छिलके पर क्यों पड़ते हैं काले धब्बे?

केला जब पूरी तरह पक जाता है तो यह अंदर से काफी सख्त और इसका छिलका पीला न होकर हरे रंग का होता है। मगर धीरे-धीरे छिलका पीला होता है और उस पर छोटे-छोटे काले धब्बे दिखाई देने लगते हैं। जब केले पर यूं ब्लैक स्पॉट्स दिखाई देने लगें तो समझ जाएं अब केलों का TNF लेवल काफी हाई हो चुका है। TNF यानि अब केला खाने से शरीर को भरपूर आयरन, पोटाशियम और पॉवर मिलेगी।

Image result for black dotted banana,nari

क्या है TNF?

टी.एन.एफ एक ऐसा जरुरी तत्व है, जो शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है। इसी के साथ यह आपके इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाता है और आपको वायरल बुखार व अन्य छोटी-छोटी इंफेक्शन से बचाकर रखता है। अगर आप हर रोज सुबह 1 या 2 केले खाते हैं तो आपको कभी भी Constipation की परेशानी नहीं होगी। इसी के साथ केला खाने से ब्रेन में बनने वाले टयूमर से भी व्यक्ति का बचाव होता है।

स्मोकिंग से बचाव

अगर आप स्मोकिंग छोड़ना चाहते हैं तो हर रोज केला खाना शुरु कर दें। धीरे-धीरे कुछ ही महीनों में आपकी स्मोकिंग छूट जाएगी। यह आपकी बॉडी में मौजूद निकोटिन को शरीर से बाहर निकाल फेंकने में आपकी मदद करता है। जिससे स्मोकिंग के द्वारा फेफड़ों को पहुंचा हुआ नुकसान खत्म हो जाता है।

केले के साथ दूध

अक्सर वजन घटाने के शौकीन लोग केला खाना छोड़ देते हैं, मगर यदि आप नाश्ते में 1 या 2 केले के साथ स्किमड मिल्क लें, तो आपका वजन 15 दिन में 1 से डेढ़ किलो अपने आप कम हो जाएगा। आपको साथ में फास्ट और ऑयली फूड से दूर रहना है।

Image result for milk,nari

पोटाशियम

केले में मौजूद पोटाशियम शरीर को इलेक्ट्रोलाइट और Fluid की मात्रा को बैलेंस करने का काम करता है। जिससे आपका बी.पी और शुगर एक दम नार्मल स्टेज पर रहते हैं।

विटामिन बी-6 और बी-12

विटामिन बी-6 शरीर में खून की कमी दूर करता है। वहीं विटामनि बी-12 आपको कैंसर जैसी बीमारियों से बचाता है। एक उम्र के बाद महिलाओं के जोड़ों में दर्द और सूजन होनी शुरु हो जाती है। मगर केले का लगातार सेवन करने से आपको इन परेशानियों का सामना नहीं करना पड़़ता। हर रोज केला खाने से आपकी हड्डियां लंबे समय तक स्ट्रांग बनी रहती हैं।

आंखों की देखभाल

लगातार टी.वी. स्क्रीन पर काम करने से आंखों पर दबाव पड़ता है। जिस वजह से धीरे-धीरे आंखों की रोशनी कमजोर होने लगती है। मगर लगातार केला खाने से आपकी आंखें तंदरुस्त बनी रहती है।

Image result for e good for eyes,nari

हैंगओवर उतारने में मददगार

हैंगओवर की वजह से सिर में दर्द होने लगता है। इस दर्द को ठीक करने के लिए केले का शेक बनाकर पिएं। 1 केला लें, उसमें स्किमड मिल्क मिलाएं और 2 चम्मच शहद ऐड करें। इसका शेक बनाकर पिएं। हैंगओवर 10-15 मिनट में छू मंतर हो जाएगा।

मूड में सुधार

अगर आपका मू़ड बहुत जल्द खराब हो जाता है तो अपने पास केला जरुर रखें। केला खाने से आपका मूड एक दम परफेक्ट हो जाता है। केले में मौजूद एमिनो आपका मूड ठीक करने में आपकी मदद करता है। यह आपके ब्रेन को एक्टिव करने और आपको फ्रेश फील कराने में आपकी मदद करता है।

 

तो ये थे दिन में एक या दो केले खाने के फायदे। तो अगर आप खुद को हर वक्त फिट एंड फाइन देखना चाहते हैं तो इसे अपनी डाइट में आज ही शामिल करें।
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News