25 JANMONDAY2021 6:06:52 PM
Nari

शुगर, हाई बीपी, कोलेस्ट्रॉल का एक ही इलाज, आम की पत्तियों का पानी, जानिए कैसे

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 26 Jun, 2020 05:18 PM
शुगर, हाई बीपी, कोलेस्ट्रॉल का एक ही इलाज, आम की पत्तियों का पानी, जानिए कैसे

आम का सीजन हैं भई लोग खूब मजे से इनका लुफ्त उठा रहे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं आम सिर्फ स्वाद ही नहीं बहुत से फायदे भी देता है। वहीं इसकी खूशबूदार पत्तियों में भी औषधीय गुण भरपूर होते हैं। यही पत्तियां कई तरह के रोगों को दूर करने की क्षमता रखते हैं उन्हीं में से एक है डायबिटीज। इन पत्तियों की मदद से आप अपना शुगर लेवल भी कंट्रोल में रख सकते हैं। प्राकृतिक उपचार के कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होते हैं। टाइप-2 कंडीशन डाइबिटीज (शुगर) के लिये में आम के मुलायम पत्ते आपके लिए संजीवनी का काम कर सकते हैं क्योंकि इनमें टैनिन मौजूद होता हैं। बस इनके पत्तों में निकला अर्क इंसुलिन उत्पादन और ग्लूकोज का प्रसार ब्लड शुगर का स्तर घटाता है।

इस तरह करें आम की पत्तियों का उपयोग

1. हलके हरे रंग की छोटी आकार की पत्तियों को तोड़ लें और अच्छे से धोकर इसे छोटे छोटे टुकड़ों में काटकर धीरे-धीरे चबाकर खाएं। अगर आप ऐसे नहीं कर सकते तो रातभर पत्तियों को पानी में भिगो दें और सुबह इसका खाली पेट सेवन करें। 

2. आप पत्तियों को धो कर धूप में सुखाकर इसका पाऊडर भी बना सकते हैं। 1 चम्मच एक गिलास पानी में मिलाकर पी लें। रोज सुबह एक चम्मच सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

PunjabKesari

कोलेस्ट्रॉल लेवल रखें कंट्रोल में

डायबिटीज आपके शरीर के महत्वपूर्ण अंगों को प्रभावित करता है और हृदय उनमें से एक होता है। कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना आपके दिल के लिए सही नहीं है। आम के पत्तों में फाइबर, पेक्टिन और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है, जो आपके कोलेस्ट्रॉल, खासतौर पर एलडीएल या हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के लेवल को घटाता है। इसके अलावा फल में मौजूद फ्लेवोनोविड्स लिपिड लेवल को कम करने में मदद करता है।

PunjabKesari

किडनी और लिवर की सेहत

डायबिटीज के चलते किडनी फेल होना बेहद आम है। अनियंत्रित ब्लड शुगर लेवल से यह बड़ी समस्या सबसे पहले होती है। आम की पत्तियों से किडनी में पथरी की समस्या को हल करने और किडनी को सेहतमंद रखने में मदद मिलती है। इसी यह लिवर को सेहतमंद रखने में भी मदद करता है।

आंखों के लिए भी वरदान

आम के पत्तों में भी विटामिन ए होता है जो आंखों के लिये बेहद फायदेमंद होता है।इसमें पाए जाने वाला फेरीन नामक तत्व इम्यून सिस्टम को भी स्ट्रांग करता है।

हाई ब्लड प्रैशर को करें कंट्रोल

सुबह खाली पेट आम के पत्तों से बनी चाय पीने से हाई ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहता है।

PunjabKesari

पेट रखें दुरुस्त

आम की पत्तियों को 1 गिलास पानी में उबालकर रातभर रखें। सुबह खाली पेट छानकर इस पानी को पीएं। इससे एसिडिटी, कब्ज जैसी पेट की परेशानियों से छुटकारा दिलाएगा।

कान दर्द से आराम

कान में दर्द हो तो इसके पत्तों का रस थोड़ा गर्म करके डालें। इससे दर्द जल्द ही दूर हो जाएगा।

अस्थमा से दिलाएं राहत

जिन लोगों को सांस से जुड़ी दिक्कतें हैं उन्हें भी रोजाना आम के पत्तों से बना काढ़ा पीना चाहिए या चूर्ण का पानी के साथ सेवन करना चाहिए।

अब तो आप जान गए होंगे आम के लाजवाब फायदे तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।

Related News