16 APRTUESDAY2024 7:10:38 AM
Nari

चाय नहीं सुबह उठकर पानी पीने की डालें आदत, मिलेंगे कई सारे Health Benefits

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 23 Mar, 2023 10:01 AM
चाय नहीं सुबह उठकर पानी पीने की डालें आदत, मिलेंगे कई सारे Health Benefits

PunjabKesariPunjabKesariगर्मियों ने दस्तक दे दी है। ऐसे में अब उन लोगों को भी ज्यादा मात्रा में पानी की जरूरत पड़ेगी, जो लोग ठंड में कम पानी पीते हैं। ठंड में ज्यादातर लोग पानी पीना कम कर देते हैं। हालांकि गर्मी में तेज धूप और पसीने की वजह से शरीर में मौजूद पानी की मात्रा कम होती चली जाती है, जिसके कारण डिहाइड्रेशन हो सकता है। डिहाइड्रेशन से बचने के लिए शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी की जरूरत पड़ती है। पानी पीने के फायदों के बारे में तो आप अच्छे से जानते होंगे, लेकिन क्या आपको यह मालूम है कि सुबह उठते ही सबसे पहले पानी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद साबित हो सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में....

किडनी स्टोन का खतरा कम

सुबह उठते ही सबसे पहले पानी पीने से किडनी में पथरी होने का खतरा कम रहता है। सुबह पानी पीने से पेट के एसिड को शांत करने और पथरी के विकास को रोकने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

 डिहाइड्रेशन

पूरी रात सोने की वजह से हम कई घंटों तक पानी से वंचित हो जाते हैं। गर्मी के मौसम में सोते वक्त कई लोगों को पसीना निकलता है। इससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है, जो डिहाइड्रेशन का कारण बनती है। यही वजह है कि हर किसी को सुबह उठते ही पानी पीना चाहिए।

 ब्रेन फॉग से बचाता है

डिहाइड्रेशन की वजह से कई बार चक्कर आने लगते हैं और ब्रेन फॉग भी हो जाता है। इससे बचने के लिए सुबह सबसे पहले भरपूर पानी पीने की सलाह दी जाती है। 

PunjabKesari

डल स्किन

अगर आपकी स्किन डल हो रही है तो जागने के बाद सबसे पहला काम पानी पीने का करें, क्योंकि इससे ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा मिलता है। ये नई कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाकर स्किन को ग्लेइंग बना सकता है।

PunjabKesari

बेहतर इम्यूनिटी

सुबह पानी पीने से पेट से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद मिलती है, जिससे लिम्फेटिक सिस्टम बैलेंस हो जाता है और वक्त के साथ इम्यूनिटी में सुधार होता है। ये व्यक्ति को बार-बार बीमार पड़ने की समस्या से भी बचा सकता है।

 वेट लॉस

सुबह उठते ही पानी पीने से मेटाबोलिज्म और डाइजेशन को बढ़ावा मिलता है और वजन घटाने में मदद मिलती है।      

PunjabKesari   

Related News