Twitter
You are hereNari

ठंड में कॉफी पीने 10 फायदे लेकिन ज्यादा मात्रा देगी ये 6 बड़े नुकसान

ठंड में कॉफी पीने 10 फायदे लेकिन ज्यादा मात्रा देगी ये 6 बड़े नुकसान
Views:- Saturday, December 8, 2018-12:39 PM

सर्दियों के मौसम में काॅफी को सबसे बेस्ट हाॅट ड्रिंक माना जाता है, अगर इसे उचित मात्रा में लिया जाए। कई लोग अपने दिन की शुरुआत एक कप गर्म काॅफी से करते हैं। इसे पीने से स्वाद ही नही बल्कि ताजगी और एनर्जी भी मिलती है। इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइटोन्यूट्रिएंट्स, पॉलीफीनॉल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, कैफीन, रिफ्लेविन (विटामिन-B2), पेन्टोथेनिक एसिड (विटामिन-B5), मैंगनीज, पोटेशियम और मैग्नीशियम पाए जाते हैं। यह लिवर को स्वस्थ रखती है, फ्री रेडिकल्स को बढ़ने से रोकती है, दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करती है और मूड को अच्छा रखती है। सिर्फ सेहत ही नहीं त्वचा को खूबसूरत बनाने में भी कॉफी काफी फायदेमंद है। 

चलिए जानते हैं कॉफी पीने के फायदे

सिरदर्द

कॉफी में मौजूद कैफीन दर्द को कम करता है। यह दर्द के लिए पेनकिलर दवा जैसा ही काम करती है। इसका इस्तेमाल माइग्रेन और सिरदर्द के रोगियों के लिए फायदेमंद है।

PunjabKesari, Headache

आंखों की सूजन

पर्याप्त नींद न लेने से आंखों के नीचे सूजन आ जाती है, जिसे पफ्फी आईज भी कहा जाता है। इसी के साथ आंखों में दर्द की समस्या रहती हैं तो एक कप कॉफी का सेवन करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखती है, जिससे सूजन और काले घेरे कम करने में मदद मिलती है।

PunjabKesari, Puffy Eyes

वजन घटाए

कॉफी मोटापा कम करने में भी मदद करती है। इसमें मोजूद कैफीन शरीर से वसा को कम कर चर्बी को घटाता है। यह ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल में रखती है। इसे पीने के बाद भूख व चटपटा खाने की लालसा कम हो जाती है इसलिए जो लोग अपना वजन कम करने की चाहत रखते हैं, वह कॉफी पीना शुरू कर दें। 

एनर्जी बढ़ाए

काम के प्रेशर व थकान कम करने के लिए एक कप कॉफी पीएं। एक रिसर्च की मानें तो  400 मिलीग्राम कैफीन आपकी सहनशक्ति में सुधार कर सकता है

दिल के रोग

कॉफी दिल की बीमारी के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। रिसर्च अनुसार, नियमित रूप से कॉफी पीने वाले लोगों में स्ट्रोक होने का खतरा कम होता है।

डायबिटीज

यह डायबिटीज के लिए भी बहुत लाभदायक होती है जो व्यक्ति कॉफी का सेवन करते हैं उन्हें डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है।

PunjabKesari, diabetes

त्वचा कैंसर से बचाव 

कॉफी स्किन कैंसर को दूर करने लिए बेस्ट ड्रिंक माना गया है । इसका सेवन करने से कैंसर के रोग से भी बचाव रखता है।

स्टैमिना बढ़ाए

काॅफी में एेसे तत्व भी पाए जाते हैं जो शरीर में स्टैमिना को बढा़ने में मदद करता है। जो लोग साइकल चलाते हैं या भारी काम करते हैं, उन्हें रोजाना काॅफी का सेवन करना चाहिए। स्वाद के लिए आप कोल्ड काॅफी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

ब्यूटी से जुड़े फायदे

स्किन को करती हैं एक्सफोलिएट

स्किन को एक्सफोलिएट करना बहुत जरूरी है। इससे डेड स्किन खत्म हो जाती है। कॉफी पाउडर में ऑलिव ऑयल मिलाकर स्किन पर मालिश करने से मृत कोशिकाएं साफ हो जाती हैं और स्किन में चमक आती है। 

PunjabKesari, Beauty benefits of Coffee

बालों के लिए भी बढ़िया

काॅफी को बालों में लगाने से स्कैल्प स्वस्थ रहता है। इससे स्कैल्प के pH का स्तर सही बना रहता है। इससे स्कैल्प की मृत कोशिकाएं भी खत्म होने के साथ बाल मजबूत और शाइनी होते हैं।  

दिन में कैफीन की कितनी मात्रा लेनी उचित? 

कॉफी को अगर आप उचित मात्रा में लेंगे, तभी यह आपको फायदा पहुंचाएगी। प्रतिदिन लगभग 100 से 200 मिलीग्राम के बीच कैफीन लेना उचित माना जाता है। अब आपकी कॉफी में कैफीन की कितनी मात्रा है, लेने से पहले इसकी जांच जरूर करें। 

ज्यादा काॅफी पीने के हैं नुक्सान

किसी चीज का जरूरत से ज्यादा प्रयोग नुकसानदायक होता है। काॅफी का अधिक उपयोग करने से आप उसके आदी हो सकते हैं। कैफीन की ज्यादा मात्रा लेने से आपको नींद ना आने की सम्स्या, हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने जैसी दिक्कत हो सकती है। 

कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ना

ज्यादा मात्रा में कॉफी पीने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है जो मोटापा और हृदय रोगों का बढ़ा सकता है। हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों को काॅफी का कम सेवन करना चाहिए। 

नींद न आना

इससे से नींद न आने की समस्या भी हो सकती है। कॉफी में मौजूद कैफीन आपको दिमाग के लिए उत्तेजक कर है और इससे नींद नहीं आती। नींद न आने की वजह से आपका स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता है चक्कर आने लगते हैं।

चिंता या घबराहट होने लगना

कैफीन ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है लेकिन इसके अधिक सेवन से मनुष्य को चिंता या घबराहट भी होने लगती है।

गर्भपात का खतरा

गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी बहुत अधिक कैफीन के सेवन से बचना चाहिए। दिन में 300 मिलीग्राम या उससे अधिक कैफीन से गर्भपात का खतरा हो सकता है। 

किडनी को नुकसान

अधिक मात्रा में कैफीन आपके किडनी के स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होता है। इसे किडनी फैलियर का भी खतरा बढ़ जाता है

PunjabKesari, Kidney problem

हड्डियों की कमजोरी

हड्डियों के लिए काॅफी का अधिक सेवन हानिकारक है। अधिक सेवन से यह कैल्शियम के अवशोषण को रोक सकती है जिससे ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या शुरू हो सकती है।

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP
Edited by:

Latest News