25 APRTHURSDAY2024 4:37:32 AM
Nari

करी पत्ता के है अनेको फायदे, ऐसे करे इस्तेमाल

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 18 Sep, 2018 11:40 AM
करी पत्ता के है अनेको फायदे, ऐसे करे इस्तेमाल

करी पत्ता (Curry Leaves in Hindi) : भोजन में फ्लेवर लाने के लिए करी पत्ते (kadi patta) का इस्तेमाल किया जाता है। यह खाने का स्‍वाद ही नहीं बल्कि खुश्‍बू भी बढ़ाता है। शूगर और वजन को कंट्रोल रखने जैसे औषधीय गुणों के साथ-साथ इसमें और भी बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बेहद लाभकारी हैं। खाली पेट करी पत्ता को गर्म पानी के साथ खाने से पेट की सारी बीमारियां ठीक हो जाती हैं। जानें करी पत्ता के फायदे Curry Leaves Uses के बारे में | 

कढ़ी पत्ते के फायदे – Curry leaves Benefits in Hindi

करी पत्ता पेट की बीमारियां करे दूर 

करी पत्ता एंटी- बैक्टीरियल की तरह काम करता है जिसकी वजह से पेट की सारी समस्याएं दूर हो जाती है। लगातार कब्ज की परेशानी से जूझ रहे हैं तो रोजाना सुबह करी पत्ते का सेवन करना शुरू कर दें। 

PunjabKesari
संक्रमण से बचाव

करी पत्ते में एंटी ऑक्सि‍डेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं। जो त्वचा को कई तरह के इंफेक्शन से बचाए रखते हैं।

करी पत्ता आंखों के लिए गुणकारी

करी पत्ता विटामिन A पाया जाता है जो आंखों के लिए बहुत ही जरुरी है। इस विटामिन की कमी से रतौंधी रोग हो जाता है जिससे आंखों की रोशनी भी कम हो जाती है। खाली पेट करी पत्ते का सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है।

PunjabKesari

करी पत्ता सूजन से दिलाये छुटकारा

करी पत्ते को खाने में शामिल करने से शरीर में सूजन की परेशानी दूर हो जाती है। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार होता है। 

करी पत्ता करे कैंसर से बचाव 

करी पत्ते में मौजूद फेनोल्स ल्यूकेमिया, प्रोस्टेट कैंसर और कोलोरेक्टल आदि से बचाव करता है। इसका सेवन करने से कैंसर से बचाव रहता है। 

PunjabKesari

 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News