19 APRFRIDAY2024 1:21:43 PM
Nari

योगासन जो इन 8 प्रॉब्लम को करेगा मिन्टों में दूर

  • Edited By Nisha thakur,
  • Updated: 03 Jul, 2018 02:32 PM
योगासन जो इन 8 प्रॉब्लम को करेगा मिन्टों में दूर

योग का महत्व : तेज दौड़ती जिंदगी के कारण आजकल सेहत का ख्याल रख पाना बेहद मुश्किल हो गया है। ऐसे में शरीर को स्वस्थ रखने और बीमारियों से बचाने के लिए योग सबसे अच्छा माध्यम हैं। आज हम आपको तितली आसन (Butterfly Asana) के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि आपकी शारीरिक और मानसिक समस्याओं को दूर रखने में मदद करता है। तितली आसन एक बहुत ही अासान योग है, जोकि इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ मेंटल हैल्थ प्रॉब्लम को दूर करता है। तो चलिए जानते हैं इस आसन करने का तरीका और इसके कुछ फायदे: 

तितली आसन करने का तरीका

तितली आसन करने के लिए आप अपने पैरों को सामने की और फैलाते हुए बैठ जाए और रीढ़ की हड्डी को सीधा कर लें। इसके बाद हाथों से पैरों की उंगुलियों को उसके पास से पकड़ें और एड़ियो को ज्यादा से ज्यादा शरीर के करीब लाने की कोशिश करें। इस बात का ध्यान रखें कि आपके हाथ और शरीर पूरी तरह सीधे होने चाहिए। सामान्य सांस लेते हुए दोनों पैरों के घुटनों को एक साथ ऊपर ले जाएं और फिर नीचे ले आएं।, जिस तरह तितली अपने पंखो को फैलाती है, उसी तरह आपको अपने पैरो को हिलाना है। अपने पैरों को धीरे-धीरे लगातार 15-20 बार ऊपर-नीचे की ओर ले जाएं। अब आप अपने पैरों को सीधा करके सामान्य मुद्रा में ले आएं और शरीर को ढीला छोड़ दें।

PunjabKesari, Butterfly Asana, Yoga, Yoga Benefits, योग के लाभ, योगासन के लाभ, तितली आसन योग के फायदे

तितली आसन के फायदे (Benefits Of Butterfly Asana)


मजबूत इम्यून सिस्टम

बदलते मौसम के कारण आपको गला खराब होना, बदन दर्द होना और बुखार आदि समस्याएं हो जाती हैं। इस प्रॉब्लम से आप तभी बच सकते हैं जब आपका इम्यून सिस्टम मजबूत हो। ऐसे में रोजाना तितली आसन करने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और इससे आप बदलते मौसम में होने वाली समस्याओं से बचे रहते हैं।
 

शरीर को बनाए लचीला

तितली आसन के नियमित अभ्यास से आपका शरीर लचीला बनता है। इसके अलाव तितली आसन करने से मांसपेशियां भी लचीली और मजबूत होती हैं। अगर आपको अपने पैरों को जोड़कर बैठने में मुश्किल आती है, उनके लिए यह आसन बिल्कुल परफेक्ट है।
 

जोड़ो का दर्द करें दूर

तितली आसन करने से पैरों में खून का बहाव ठीक रहता है। इससे गठिया और जोड़ों के दर्द में आपको काफी आराम मिलता है। अगर आप भी जोड़ों और गठिया के दर्द को दूर रखना चाहते हैं तो रोजाना यह आसन करें।
 

पीरियड्स में दिलाएं आराम

मासिक धर्म की समस्या के दौरान महिलाओं को असनीय दर्द के सामना करना पड़ता है लेकिन इस आसन से आप इस प्रॉब्लम को दूर कर सकती हैं। इस आसन को करने से आपको पीरियड्स के लक्षणों से आराम मिलता है।
 

 गर्भावस्था में फायदेमंद

गर्भावस्था में तितली आसन करने से डिलीवरी के समय होने वाला दर्द कम होता है। प्रैग्नेंट महिलाएं इस आसन को पहले महीने से शुरू कर सकती हैं। इस आसन को करने से गर्भवती महिलाओं में तनाव भी कम होता है।

PunjabKesari, Butterfly Asana, Yoga, Yoga Benefits, योग के लाभ, योगासन के लाभ, तितली आसन योग के फायदे

पैरो की थकान दूर करे

तितली आसन को करने से जांघों की मांसपेशियों में आया तनाव या खिंचाव कम होता है। इसलिए अधिक देर तक खड़े रहने या फिर चलने के बाद तितली आसन को किया जाए तो इससे पैरो की थकान दूर होती है।
 

आंतों को बनाए मजबूत

आंतों को मजबूत बनाने के साथ-साथ यह आसन उसमें होने वाली समस्याओं को भी दूर रखता है। इसके अलावा इस आसन को करने से कब्ज जैसी प्रॉब्लम भी दूर होता है, जिससे आपको मल त्याग में मदद मिलती है।
 

मेंटल हैल्थ प्रॉब्लम

तितली आसन से मेंटल हेल्थ समस्याएं जैसे एंजाइटी, चिंता, तनाव, डिप्रैशन और पोस्ट-ट्रमैटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर आदि को दूर किया जा सकता है। इसके अलावा इस आसन से विचार करने की क्षमता, समझने की शक्ति एवं स्मरण शक्ति को भी बढ़ाया जा सकता है।
 

तितली आसन में इन बातों का रखें ध्यान

1. जिन लोगों को कमर के निचले हिस्से में दर्द हो वे लोग तितली आसन का अभ्यास न करें।
2. इस आसन को करते समय पैरों को ज्यादा जोर से नहीं हिलाएं। इस आसन को धीरे-धीरे करें और अपनी शरीर के क्षमता के अनुसार ही यह आसन करें।
3. अगर आपको हाल में कोई चोट लगी हो या आपकी सर्जरी हुई हो तो यह आसन न करें।
4. सियाटिका के मरीज भी इस मुद्रा को बिलकुल न करें या कूल्हों के नीचे गद्दी रखकर ही तितली आसन करें।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News