16 APRTUESDAY2024 11:22:28 AM
Nari

इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाती हैं आपकी ये 10 गलत आदतें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 May, 2018 09:46 AM
इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाती हैं आपकी ये 10 गलत आदतें

इम्यून सिस्टम मजबूत होने पर शरीर अलग-अलग तरह के रोगों और संक्रमणों से बचा रहता है। शरीर का इम्यून सिस्टम अगर ठीक हो, तो बहुत सारी बीमारियां आपको छू भी नहीं पाएंगी। इसके लिए सही डाइट और हैल्दी लाइफस्टाइल अपनाना बहुत जरूरी है लेकिन आपके द्वारा जाने-अंजाने में की गई कुछ गलतियां ही इम्यून सिस्टम को कमजोर बना देती है। ऐसे में आपका शरीर हानिकारक बैक्टीरिया, वायरस और बीमारियों से आपकी रक्षा नहीं कर पाता है। आज हम आपको आपकी कुछ ऐसी ही गलत आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देती है। अपनी इन आदतों में सुधार करके आप कई बीमारियों से बच सकते हैं।
 

इम्यून सिस्टम कमजोर होने के कारण

लंबे समय तनाव

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हर किसी को तनाव की समस्या रहती है लेकिन लंबे समय होने वाला तनाव इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता है। हालांकि आप इसे अनदेखा करते हैं, जिससे आप जुकाम-फ्लू, दिल के रोग और डायबिटीज जैसी बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। तनाव से राहत पाने और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए योग और ध्यान का सहारा लें।

व्यायाम न करना

अगर आप व्यायाम या रोज टहलने नहीं जाते हैं तो आप में बीमार पड़ने का खतरा दोगुना बढ़ जाता है। विशेषज्ञ के मुताबिक, कम से कम 30 मिनट नियमित रूप से एरोबिक करने की सलाह देते हैं। यह ब्लड सर्कुलेशन में मौजूद सफेद रक्त कोशिकाओं दूर करता है, जिससे इम्यून सिस्टम को ठीक ढ़ग से कार्य करने में मदद मिलती है।

मोटापे के कारण

मोटापे का संबंध डाइट और एक्सरसाइज की कमी से है जो इम्युनिटी को कम करने का काम करता है। इससे एंटीबॉडीज का निर्माण नहीं हो पाता और सफेद रक्त कणिकाओं की संख्या भी नहीं बढ़ पाती। जिससे मोटे लोगों में संक्रमण से लडऩे की क्षमता कम हो जाती है।

 गंभीर व्‍यवहार

सकारात्मक भावनाओं और हंसने से तनाव का स्तर काफी कम हो जाता है। अध्ययन के मुताबिक, एक घंटे के लिए खुल कर हंसने वाले लोगों का इम्यून सिस्टम अन्यों लोगों के मुकाबले ज्यादा मजबूत होता है। ऐसे में आप भी रोजाना कम से कम 1 घंटे लाफ्टर थेरेपी जरूर करें।

फल व सब्जियां न खाना

इम्यून सिस्टम को सही तरीके से काम करने के लिए माइक्रो न्यूट्रिएंट्स जैसे विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स की जरूरत होती है। फल और हरी सब्जियों में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने का काम करते हैं। इसलिए अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियों को शामिल करें।

पूरी नींद न लेना

पर्याप्त नींद न लेने का गलत असर भी आपके इम्यून सिस्टम पर पड़ता है। इससे कीटाणुओं से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिकाएं कम होने लगती है और आप कई आप कई बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए कम से कम 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है। इसलिए भरपूर नींद लें।

कम पानी पीना

उचित मात्रा में पानी न पीने का बुरा असर प्रभाव आपके इम्यून सिस्टम पर पड़ता है। इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए शरीर में पानी की उचित मात्रा होना जरुरी होता है। स्वस्थ रहने के लिए दिन में 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए।

जंक फूड का सेवन करना

जंक फूड में अस्वस्थ फैट और ऑयल होते हैं, जोकि शरीर के लिए हानिकारक होते हैं। यह आपको सिर्फ मोटा ही नहीं बनाते बल्कि आपके इम्यून सिस्टम को भी कमजोर बना देते हैं। इसलिए हैल्दी लाइफस्टाइल को फोलो करें और जंक फूड से दूर रहें।

ज्यादा मात्रा में कैफीन का सेवन

लोग एक्टिव रहने के लिए दिन में 3-4 कप कैफिन का सेवन कर लेते हैं लेकिन ज्यादा मात्रा में कैफीन का सेवन करने से तंत्रिका तंत्र उत्तेजित होता है जिसकी वजह से शरीर में तनाव बढ़ने लगता है। जिसकी वजह से कोर्टिसोल रिलीज होने लगते हैं और आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है।

पर्सनल हाइजीन पर ध्यान न देना

आलस और सुस्ती के कारण कई लोग हाइजीन के बारे में ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं, जिसकी वजह से इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है। जैसे- हाथ धोए बिना भोजन करना। आपके हाथ सीधे तौर पर कई कीटाणुओं के संपर्क में आते हैं। जिसकी वजह से इंफेक्शन और बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। हाइजीन से मतलब आपका रोज नहाना, नाखूनों को साफ रखना भी शामिल होता है।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News