28 MARSATURDAY2020 9:07:48 PM
Nari

चाय में डालें पहाड़ी इलायची, 6 हेल्थ प्रॉब्लमस करेगी दूर

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 25 Feb, 2020 11:32 AM
चाय में डालें पहाड़ी इलायची, 6 हेल्थ प्रॉब्लमस करेगी दूर

इलायची बिना चाय कैसी? भारत में दो तरह की ईलायची मौजूद है। एक हरी इलायची और दूसरी मोटी इलायची जिसे कुछ लोग पहाड़ी ईलायची के नाम से भी पुकारते हैं। चाय का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ यह आपकी सेहत के लिए भी काफी गुणकारी है। जी हां, साइज में छोटी मगर आपकी सेहत को बहुत तरीकों से लाभ पहुंचाती है पहाड़ी इलायची। इलायची खाने के अलावा इससे तैयार ऑयल का इस्तेमाल अरोमाथेरेपी में किया जाता है। साथ ही यह आपके बालों के लिए भी काफी लाभदायक है। आइए जानते हैं पहाड़ी इलायची के और गुणों के बारे में विस्तार से...

जरुरी तत्वों से भरपूर

काली इलायची एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन-सी और जरूरी खनिज, पोटाशियम जैसे तत्वों से भरपूर होती है। जिस वजह से यह आपको ताउम्र फिट रखने में मदद करती है। हरी ईलायची का सबसे अधिक फायदा यह आपके मुंह की दुर्गंध दूर करने में मददगार है।

Image result for black cardamom

दिल के लिए फायदेमंद

हमारे दिल का स्वस्थ रहने के लिए इसका एक लय में काम करना बहुत जरुरी है। ऐसे में  पहाड़ी इलायची हृदय की लय को नियंत्रित करने में व्यक्ति की मदद करती है। पहाड़ी इलायची का रोज सेवन करने से शरीर में खून के थक्के नहीं जमते, जिसके चलते आप भविष्य में हार्ट अटैक जैसी परेशानियों की चपेट में नहीं आ पाते।

पेट रखे फिट

काली इलायची पेट में एसिड की मात्रा को नियंत्रित करने में मददगार होती है। इसके रोजाना सेवन से गैस्ट्रिक अल्सर या अन्य पाचन संबंधित कोई भी परेशानी आपको नहीं होती। जिन लोगों को भूख अच्छे से नहीं लगती, उन्हें पहाड़ी ईलायची का सेवन दवा के तौर पर करना चाहिए।

Image result for healthy stomach

सांस की तकलीफ

अस्थमा, काली खांसी, फेफड़ों की जकड़न और छाती में किसी भी तरह की जकड़न से जुड़ी परेशानी से पहाड़ी ईलायची आपको राहत दिलाती है। ऐसे में दिन में एक वक्त गर्मा-गर्म चाय में पहाड़ी ईलायची डालकर पिएं। यह आपकी सांस संबंधित परेशानियां और सिर दर्द से राहत दिलाएगी।

यूरीन से जुड़ी समस्याएं

यूरीन से जुड़ी परेशानियों की वजह किडनी में पैदा होने वाली इंफेक्शन होती है। हर रोज पहाड़ी इलायची का सेवन गुर्दे में जमी अतिरिक्त गंदगी को साफ करने में मदद करती है। जिससे यूरीन करते वक्त जलन, यूरीन का पीला होना या फिर यूटीआई इंफेक्शन से आप बचे रहते हैं।

बालों के लिए फायदेमंद...

पहाड़ी इलायची का तेल बालों में लगाने से बाल मजबूत, मोटे और चमकदार बनते हैं। यह एक तरह का एंटी-सेप्टिक ऑयल है जो बालों से जुड़ी कई समस्याएं दूर करता है। अगर आप एक महीना लगातार हफ्ते में 2 बार बालों में इस तेल से मसाज करें तो आपके बाल दिखने में बेहद खूबसूरत, सिल्की और शाइनी दिखेंगे।

PunjabKesari,nari

 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News