27 APRSATURDAY2024 7:28:08 AM
Nari

स्किन को ग्लोइंग बनाएगा Apple Cide Vinegar, कई और स्किन प्रॉब्लम्स भी होगी दूर

  • Edited By palak,
  • Updated: 19 Jun, 2023 06:06 PM
स्किन को ग्लोइंग बनाएगा Apple Cide Vinegar, कई और स्किन प्रॉब्लम्स भी होगी दूर

स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए महिलाएं क्या कुछ नहीं करती। कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स, घरेलू नुस्खे त्वचा पर इस्तेमाल करके उसे ग्लोइंग बनाना चाहती हैं परंतु इन सभी चीजों का इस्तेमाल करके भी स्किन में वैसा निखार नहीं आ पाता जैसा चाहिए होता है। आज आपको एक ऐसी चीज बताएंगे जो आपकी कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स दूर कर सकते हैं। एप्पल साइड विनेगर आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करेगा। तो चलिए आज आपको बताते हैं इसे स्किन पर इस्तेमाल करने के फायदे...

एंटी-एजिंग स्पोट्स होंगे दूर 

कई शोधों में यह साबित हुआ है कि एप्पल साइड विनेगर में पाया जाने वाला अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड त्वचा के दाग-धब्बे दूर करने में मदद करता है। दाग-धब्बों पर आप इसका इस्तेमाल करके समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स की जगह चेहरे पर आप इनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari

झूर्रियां होगी दूर 

सेब का सिरका आपकी त्वचा को टाइट करने में मदद करता है। इसके अलावा चेहरे पर मौजूद झुर्रियों को दूर करने के लिए भी आप चेहरे पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है और बढ़ती उम्र में त्वचा पर होने वाली सैगिंग को भी ठीक करता है।

एक्ने और पिंप्लस से मिलेगा छुटकारा 

स्किन का पीएच लेवल मेंटेन करने के अलावा एप्पल साइड विनेगर एक्ने दूर करने में भी मदद करता है। यह पिपंल्स के लिए एक टोनर की तरह कार्य करता है यह मुहांसों में मौजूद ज्यादा ऑयल, हटाकर स्किन को कोमल बनाता है। पिंप्लस को दूर करने के लिए इस घरेलू नुस्खे को इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

स्किन को करे डिटॉक्स 

एप्पल साइड विनेगर में पाया जाने वाला एंटीबैक्टीरियल प्रॉप्ट्रीज पाई जाती है जो आपकी त्वचा को साफ करके क्लींज करने और त्वचा में मौजूद टॉक्सिन्स को निकालने में मदद करते हैं। इसका इस्तेमाल करने से आपकी स्किन रिफ्रेश और साफ रहेगी।    

चेहरे की सूजन होगी दूर 

सेब का सिरका आपकी त्वचा से सूजन हटाने में भी मदद । इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी तत्व सूजन और जले जैसी समस्याओं से राहत दिलवाती हैं। इसके अलावा किसी भी तरह के इंफेक्शन के कारण होने वाली जलन दूर करने में भी यह मदद करता है। 

PunjabKesari

कैसे करें इसका इस्तेमाल? 

दाग धब्बे, एंटी एजिंग लक्षण और डॉर्क स्पॉट्स दूर करने के लिए आप कॉटन पर एप्पल साइड विनेगर लगाएं। इसके बाद इसे सीधा चेहरे के निशानों पर लगाएं। इसके अलावा स्किन पर आप इसका टोनर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। टोनर बनाने के लिए सेब के सिरके में 50% पानी मिलाएं। चेहरे पर अच्छे से लगाने के बाद कॉटन बॉल का इस्तेमाल करें। जब ये सूख जाए तो चेहरा धो लें। 

इस बात का भी रखें ध्यान

चेहरे पर सेब का सिरका लगाने से पहले पैच टेस्ट जरुर कर लें। 

PunjabKesari

. मुंहासों को कम करने के लिए सेब का सिरके का यदि आप इस्तेमाल कर रहे हैं तो एक्सपर्ट की सलाह जरुर ले लें खासकर अगर आप पहले से ही त्वचा पर कोई दवाई लगा रहे है तो। 

. कोशिश करें कि हफ्ते में 2-3 बार से ज्यादा एप्पल साइड विनेगर का इस्तेमाल न करें। ज्यादा इस्तेमाल से स्किन ड्राई हो सकती है। 

PunjabKesari

एप्पल साइड विनेगर एक नैचुरल चीज हो जो आपकी स्किन की कई समस्याएं दूर कर सकता है। 

Related News