29 APRMONDAY2024 12:20:01 AM
Nari

Side-Effect: लॉकडाउन के कारण संकट में Zoo, एक-दूसरे का भोजन बनेंगे जानवर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Apr, 2020 03:06 PM
Side-Effect: लॉकडाउन के कारण संकट में Zoo, एक-दूसरे का भोजन बनेंगे जानवर

कोरोना वायरस के कारण सिर्फ इंसानों पर ही नहीं बल्कि जानवरों पर भी मुसीबत के बादल छा रहे हैं। कोरोना को फैलने से रोकने के लिए कंपलीट लॉकडाउन कर दिया गया है लेकिन इसकी वजह से जीव-जंतु भूखे मर रहे हैं। सिर्फ अवारा जानवर ही नहीं बल्कि चिड़ियाघर (Zoo) में बंद जानवर भी इस परेशानी को झेल रहे हैं।

Deserted places at the closed Berlin zoo

जी हां, जर्मनी के राष्ट्रीय चिड़ियाघर के प्रबंधकों का कहना है कि लॉकडाउन के कारण वो चिड़ियाघर, कई अन्य व्यवसायों के विपरीत हाइबरनेशन में नहीं जा सकते हैं। जबकि चिड़ियाघरों में जानवरों को प्रतिदिन खाना और उनकी देखभाल करना करना जरूरी है।

PunjabKesari

चिड़ियाघर के प्रबंंधको का कहना है कि मौजूदा समय में खर्च को मैनेज करने के लिए 1 अप्रैल से 230 कर्मचारियों में से 70% को 3 महीने की छुट्टी पर भेज दिया है। मगर, इसकी वजह से जानवरों के खान-पान को लेकर समझौता मुश्किल होता जा रहा है।

Female seal pup "Jogi is pictured next to her mother in their enclosure at the zoo of Neumuenster, northern Germany on July 11, 2014.

यही नहीं, चिड़ियाघरों में कुछ जानवरों को जिंदा रखने के लिए अन्य जानवरों को उनका भोजन बनाना पड़ सकता है। न्यूमुन्स्टर ज़ू (Neumünster Zoo) के निदेशक वेरना कास्परी (Verena Kaspari) ने कहा कि उन्होंने उन जानवरों की सूची बना ली है, जिन्हें पहले मारकर अन्य जानवरों का भोजन बनाना है। उन्होंने कहा कि पेंगुइन को दैनिक आधार पर बड़ी मात्रा में ताजी मछलियों की जरूरत होती है। चिड़ियाघरों में सबसे बुरा यही होने वाला है कि कुछ जानवरों को दूसरों को खिलाना होगा।

Penguin Education Center | The Maryland Zoo

उन्होंने कहा कि चूंकि न्यूमनस्टर एक संघ से संबंधित है और छोटे व्यवसायों के लिए राज्य आपातकालीन निधि से वित्तीय सहायता प्राप्त करने का हकदार नहीं है, इसलिए चिड़ियाघर को कम विकल्पों के साथ छोड़ दिया गया है। जानवरों को मारने का विकल्प चिड़ियाघर की वित्तीय समस्या को हल नहीं करेगा इसलिए उन्होंने इसके लिए चांसलर एंजेला मर्केल से 100 मिलियन यूरो की मदद देने का आग्रह किया है। चिड़ियाघर के निदेशक ने इस महामारी के चलते बसंत के दौरान $ 200,000 के नुकसान का अनुमान लगाया।

Related News