08 SEPSUNDAY2024 5:18:07 AM
Nari

Kim से लेकर Janhvi, सारी Divas लगवा रही IV Drips, जानिए कौन सा है ये BeautyTreatment?

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 25 Jul, 2024 08:58 PM
Kim से लेकर Janhvi, सारी Divas लगवा रही IV Drips, जानिए कौन सा है ये BeautyTreatment?

नारी डेस्क: जब भी लोग सारा, जान्हवी, अनन्या और आलिया की ग्लोइंग चमकती स्किन देखते हैं तो यहीं कहते हैं कि ऐसी शीशे की तरह चमकती स्किन उनकी भी हो तो बात बन जाए लेकिन ये कोई चमत्कार नहीं बल्कि  (IV) ब्यूटी थेरेपी ट्रीटमेंट का कमाल है। इस समय तो ये ग्लोबल ब्यूटी ट्रीटमेंट, खूब ट्रैंड में है। किम कार्दशियन, रिहाना, एडेल, केंडल जेनर  जान्हवी सोहा अली खान जैसे लगभग सारे स्टार्स ही खूबसूरती के लिए IV ड्रिप लगाकर मिनटों में इंस्टाग्राम फीचर जैसी बेदाग स्किन पा रहे हैं।

आईवी ब्यूटी थैरेपी को कहते हैं विटामिन थेरेपी भी

जी हां, ये स्टार्स सिर्फ डाइट और एक्सरसाइज के सहारे ही नहीं बैठे रहते बल्कि इंस्ट्टेंट ग्लो के लिए आईवी ब्यूटी थैरेपी ले रहे हैं। अगर अभी तक आप को इस ट्रीटमेंट के बारे में नहीं पता था तो चलिए आपको इसके बारे में ही बताते हैं। इस ट्रीटमेंट को इंट्रावेनस (IV) विटामिन थेरेपी कहा जाता है। एक्सपर्ट इसे इंट्रावीनस माइक्रोन्यूट्रिएंट थेरेपी, हाइड्रेशन थेरेपी और वेलनेस ड्रिप भी कहते हैं। ड्रिप की मदद से बॉडी मे डायरेक्ट ही एंटी-आक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स पहुंचाए जाते हैं। आमतौर पर अच्छी स्किन के लिए बायोटिन (विटामिन बी7),  ग्लूटाथियोन, विटामिन सी, बी-कॉम्प्लेक्स, एल-कार्निटाइन,मैग्नीशियम, जिंक, विटामिन और विटामिन बी12 जैसे तत्वों का इस्तेमाल किया जाता है जो स्किन के लिए बेस्ट माने जाते हैं।

PunjabKesari

इंस्टेंट खूबसूरती के लिए लिया जा रहा इस ट्रीटमेंट का सहारा 

बहुत सी एक्ट्रेस फोटोशूट और अपनी शादी के समय इंस्टेंट ब्यूटी पाने के लिए इस ड्रिप को चढ़वाती दिख चुकी हैं।  टीवी एक्ट्रेस सोनारिका भदौरिया अपनी शादी से पहले (IV) ड्रिप चढ़वाती दिखी थी और जाह्नवी कपूर भी ये ट्रीटमेंट लेती नजर आई थी।इस थेरेपी में शरीर के अंदर विटामिन और मिनरल्स को सीधे खून में पहुंचाया जाता है। इस इन्फ्यूजन में 40 मिनट से एक घंटे तक का समय लगता है,और ट्रीटमेंट की कॉस्ट 2 हजार से 22 हजार रु. तक हो सकती हैं।वैसे तो इस ड्रिप का इस्तेमाल डॉक्टर बीमार व्यक्ति की हेल्थ को बूस्ट करने के लिए लगाई जाती है ताकि जल्दी रिकवर हो सके। ड्रिप के जरिए मेडिसिन शरीर में जाती है। इससे शरीर को वो पोषक तत्व मिलते हैं जिनकी कमी को नेचुरल तरीके  या डाइट के माध्यम से पूरा नहीं किया जा सकता।

PunjabKesari

आईवी ड्रिप से मिलते हैं विटामिन और मिनरल

आईवी ड्रिप से शरीर को विटामिन और मिनरल तो मिलते हैं ही साथ में इम्यून सिस्टम भी बूस्ट होता है जो रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ देता है। शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। एजिंग साइन को रोकता हैं और इससे स्किन सुंदर, फ्लेक्सिब और ग्लोइंग रहती हैं। यह स्किन को सन डेमेज और कई स्किन डिसीज से भी बचाती हैं और त्वचा को एकदम नरम और चिकनी बना देती है। कुछ रिपोर्ट्स ये भी कहती है कि ये हैंगओवर और पेट के फ्लू से भी राहत दिलाती है।  इसके रिजल्‍ट अच्‍छे मिलते हैं। जब कुछ दवाएं काम नहीं करतीं तो इन्‍हें बॉडी में इंजेक्‍ट करने की जरूरत पड़ती है। बस इसी का काम आईवी ड्रिप करती है।

PunjabKesari

लेकिन यह कितनी सुरक्षित है तो बता दें कि जहां यह कई फायदे देती है,  वही इसके कुछ साइड इफेक्टस भी है। इसके कारण रक्त के थक्के, नसों में जलन और सूजन जैसी प्रॉब्लम हो सकती है। अगर इसकी मात्रा  ज्यादा हो जाए तो शरीर में पोषक तत्व की मात्रा बढ़ने से दिल, किडनी या ब्लड प्रैशर जैसी प्रॉब्लम होने की संभावना भी बढ़ जाती है। कुछ लोगों को ये ड्रिप लगवाने के बाद चक्कर भी आ सकते हैं। दूसरा इसमें ड्रिप के जरिए पोषण सीधा ब्लड में जाता है इसलिए हाइजीन का ध्यान रखना बहुत जरूरी है इसलिए सबकुछ साफ-सुथरा होना चाहिए नहीं तो इंफेक्शन का खतरा भी हो सकता है।

Related News