04 JUNTHURSDAY2020 4:59:54 AM
Nari

कोरोना संक्रमण को खत्म करने में Azithromycin दवा है काफी असरदार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 May, 2020 05:09 PM
कोरोना संक्रमण को खत्म करने में Azithromycin दवा है काफी असरदार

कोरोनावायरस के कहर से पूरी दुनिया में अब तक तकरीबन लाखों मौतें हो चुकी है लेकिन वहीं बहुत से लोग इससे ठीक भी हो रहे है लेकिन इस बीच डॉक्टरों को चिंता इस बात की सता रही है कि कोरोना संक्रमित मरीज की रिपोर्ट ठीक होकर भी पॉजिटिव आ रही है ऐेसे में कोरोना रोगियों का संक्रमण नेगेटिव करने में एक दवा काफी असरदार साबित हो रही है।

इस दवा का नाम एजीथ्रोमाइसिन ( Azithromycin) है। इसका असर रोगियों में बेहतर रूप से दिखाई दे रहा है। डॉक्टरों ने इसका असर कोरोना संक्रमितों में देखा इतना ही नही कोरोना रोगी 14 दिन के अंदर ही कोरोना से मुक्त हो गए और वापिस अपने घर चले गए। इतना ही नही इससे कोरोना रोगियों में दोबारा किसी दूसरी बिमारी के कोई लक्षण भी नही दिखे।

PunjabKesari

क्यों फायदेमंद है ये दवा?

डॉक्टर्स की माने तो जो लोग कोरोना संक्रमित होते है उनके फेफड़ों में निमोनिया होता है और ये दवा बैक्टीरिया को मार देता है और रोगी का सास तंत्र भी इससे क्षतिग्रस्त नही होता। ये हार्ट के लिए भी कारगर साबित हुई है।

इसी दवा पर सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर आरती लालचंदानी ने इस पर रिसर्च किया है। उनकी रिसर्च में ये पता चला कि ये दवा फेफड़ों को संक्रमण से बचाती है। इस दवा के कोई भी साईड इफेक्ट्स नही है और ये बहुत से बैक्टीरिया को मारने में काम करती है और कोरोना संक्रमित 14 दिन में ठीक भी हो जाता है।

Related News