Twitter
You are hereNari

स्किन कैंसर का कारण बन सकती है आपकी जींस, जानिए कैसे?

स्किन कैंसर का कारण बन सकती है आपकी जींस, जानिए कैसे?
Views:- Thursday, January 3, 2019-3:34 PM

खुद को फैशनेबल दिखाने के लिए लड़कियां नए-नए फैशन फॉलो करती रहती हैं। डेनिम जींस का फैशन तो एवरग्रीन है लेकिन हां, इनके स्टाइल आए दिन बदलते रहते हैं। कभी रिप्ड तो कभी स्किनी जींस का फैशन।  इन दिनों लो-वेस्ट में स्किनी व टाइट फिटेड जींस का खूब ट्रैंड चल रहा हैं और लड़कियां इन्हें पहनना पसंद भी करती हैं क्योंकि इसमें उनकी फिगर अच्छी दिखाई पड़ती है लेकिन फैशनेबल दिखने की चाह मेें आप अपने स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं क्या आपने कभी इस बात की ओर गौर किया है। स्किनी जींस पहनने की शौकीन लड़कियों को पीठ से लेकर एड़ी तक की परेशानियां हो सकती हैं। इतना ही नहीं, टाइट व फिटेड जींस स्किन कैंसर का खतरा भी बढ़ा सकती है।

 

ब्लड सर्कुलेशन रोकती है टाइट जींस

एक्सपर्ट के अनुसार, टाइट जींस पहनने से थाइज में ब्लड सर्कुलेशन रुक जाता है और पैरों के पीछे का हिस्सा भी फूल जाता है जो कई बार व्यक्ति को बेहोश भी कर देता है। रिसर्च के अनुसार, ऐसी जींस पहनने से स्किन कैंसर का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। हाल ही में ऐसे कई मामले भी सामने आ चुके हैं, जिसमें पीड़ित की जींस काटकर जान बचानी पड़ी है।

PunjabKesari, Tight Jeans Image, Health Tips Image

टाइट जींस से यूट्रेस इंफेक्शन का खतरा

स्किन टाइट जींस पहनने और हाइजीन न रह पाने की वजह से कम उम्र की लड़कियां यूट्रेस इंफेक्शन की शिकार हो रही हैं। शुरुआती स्टेज में लड़कियों को इस इंफेक्शन के बारे में मालूम नहीं चल पाता है। जिसके चलते समय पर इलाज शुरू नहीं हो पाने की वजह से ट्यूब में स्थाई तौर पर ब्लॉकेज आ सकता है जो आगे चलकर मां बनने में परेशानी पैदा करती हैं।

PunjabKesari, Tight Jeans Image, Health Tips Image

पुरुषों के लिए भी हानिकारक है टाइट जींस

पुरुषों की सेहत के लिए भी टाइट जींस पहनना हानिकारक हो सकता है। दरअसल, इससे अंडकोष तक होने वाला रक्त-संचार रुकने के साथ ही अंडकोष में विकृति भी हो सकती है। जींस पहनने से रक्त-संचार की स्वाभाविक प्रक्रिया बाधित हो जाती है।

 

टाइट जींस के अन्य नुकसान

टाइट जींस से जोड़ों में दर्द व सूजन

इस तरह की जींस पहनने से ब्लड सर्कुलेशन खराब होता है, जिससे जोड़ों के मूवमेंट में दिक्कत के साथ मसल्स भी सख्त हो जाते हैं। इससे कम उम्र में ही जोड़ों में दर्द और सूजन जैसी परेशानियां उभरने लगती हैं।

PunjabKesari, Tight Jeans Image, Health Tips Image

टाइट जींस सिंड्रोम

टाइट जींस पहनने से पेट के निचले हिस्से की एक संवेदनशील नस प्रभावित होती है। इससे घुटनों और थाइज में जलन तक हो सकती है और यह उस एरिया को सुन्न भी कर देती है। इस सिंड्रोम से पैरों में दर्द और पाचन संबंधी शिकायत होने का भी खतरा रहता है।

 

टाइट जींस से पीठ दर्द 

स्किन टाइट जींस से ना सिर्फ बैक मसल्स पर जोर पड़ता है बल्कि यह हिप जॉइंट्स के फ्री मूवमेंट में भी बाधा डालती है। इससे पीठ व रीढ़ की हड्डी में दर्द होना शुरू हो जाता है।

PunjabKesari, Back Pain Image, Tight Jeans Image, Health Tips Image

टाइट जींस से डीप वेन थ्रॉम्बोसिस

लंबे समय तक टाइट जींस पहनने वाली लोगों को डीवीटी की समस्या हो सकती है। इससे पैरों की नसों में ब्लड क्लॉट्स बन सकते हैं और साथ ही खून का दौरा भी धीमा हो जाता है।

 

टाइट जींस से बरतें सावधानी

अगर आप 7-8 घंटे से ज्यादा टाइट जींस पहने रखते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। साथ ही स्किन टाइट जींस पहनने के बाद अगर आप दिनभर खड़े रहने या बैठे रहने का काम करती हैं तो भी यह आपके लिए खतरे की घंटी है। कोशिश करें कि आप ऐसी जींस तभी पहने जब आपको एक ही जगह पर स्थिर ना रहना पड़ें। वैसे तो आपको इस तरह जींस पहननी ही नहीं चाहिए लेकिन अगर आप टाइट जींस ही पहनना चाहती हैं तो इसे कम समय के लिए पहने।

PunjabKesari, Tight Jeans Image, Health Tips Image


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP
Edited by: