16 MAYTHURSDAY2024 11:46:55 PM
Nari

Kareena kapoor की तरह प्रेग्नेंसी में ना करें जंक फूड खाने की गलती! क्रेविंग होने पर ट्राई करें ये Food Options

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 21 Jul, 2023 01:59 PM
Kareena kapoor की तरह प्रेग्नेंसी में ना करें जंक फूड खाने की गलती! क्रेविंग होने पर ट्राई करें ये Food Options

करीना कपूर और हाल ही में ileana D'cruz को प्रेग्नेंसी में वक्त जमकर जंक फूड एंजॉय करते हुए देखा गया था। जहां करीना अकेले ही पूरे large पिज्जा का स्वाद चख रही थीं, वहीं इलियाना ने पूरा चॉकलेट केक का मजा लिया। प्रेग्नेंसी में हर महिला को अलग-अलग चीजें खाने की क्रेविंग होती है। जंक फूड इसमें सबसे आम होता है और ज्यादातर लोग प्रेग्नेंट महिलाओं को कुछ भी खाने से नहीं रोकते चाहे वो कितना ही अनहेल्दी क्यों ना हो। जबकि ये गलत है। प्रेग्नेंसी में ज्यादा जंक फूड खाने से मां और बच्चे दोनों को कई सारी समस्याएं हो सकती हैं।  इससे महिलाओं का वजन बढ़ता है जिससे डिलीवरी के लक्त कॉम्पिलीकेशंस हो सकते हैं, वही हाई बीपी, जेस्टेशनल डायबिटीज का खतरा रहता है। साथ ही बच्चे को इससे गर्भ के अंदर ही अनहेल्दी खाने की आदत लग जाती है। मिसकैरेज का खतरा भी रहता है। पर क्रेविंग तो क्रेविंग है तो इसका क्या करें। आप अनहेल्दी जंक फूड को हेल्दी जंक फूड से रिप्लेस कर सकती हैं...

PunjabKesari

 आटे वाला पिज्जा

पिज्जा तो एक ऐसा फूड है जो हर किसी को पसंद है। अगर प्रेग्नेंसी के दौरान आपको पिज्जा खाने का मन हो रहा है तो मैदे वाले पिज्जा की जगह मल्टी ग्रेन आटा का पिज्जा खाएं। आप इसे घर में तो बना ही सकती हैं, ये बाजार में भी मिलता है । इससे आपको और आपके बच्चे को आटे के पोषक तत्व मिलेंगे।

PunjabKesari

आटा नूडल

मैदा पचने में दिक्कत करता है। इससे कब्ज की भी शिकायत हो सकती है। प्रेग्नेंसी में कब्ज से बचने के लिए जरूरी है कि सही खाने का चुनाव किया जाए। मैदे की जगह आटा नूडल  खाएं। आजकल बाजार में कई ब्रांड के आटा नूडल मिलते हैं।

रोस्टेड समोसा

प्रेग्नेंसी में ज्यादा समोसा खाना नुकसान पहुंचा सकता है, क्योंकि वो खराब तेल का बना होता है। लेकिन घर पर बने समोसे आप साफ तेल में बना कर खा सकती हैं। घर में आप समोसे बनाते समय सफाई का पूरा ध्यान रख सकती हैं। इसमें मनपसंद सब्जियां डालें और उसे रोस्ट कर लें। इस तरह समोसा खाने से कैलोरी और कॉलेस्ट्रॉल भी कम बनेगा।

PunjabKesari

आटे के बन का बर्गर 

बाजार में बहुत से आटे और मल्टीग्रेन बन मिलते हैं। इसमें हरी सब्जियां डालकर बर्गर का मजा लें। इससे आपको और आपके बच्चे को जरूरी पोषक तत्त्व मिल जाएंगे। 

चॉकलेट केक बनाएं

अकसर प्रेग्नेंसी में मीठी आईसक्रीम और केक खाने की क्रविंग होती है। लेकिन ऐसी नाजुक हालत में ज्यादा मीठी शुगर सेहत के लिए अच्छी नहीं है। आप घर पर चॉकलेट केक बना सकती हैं। ये ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक होगा।
PunjabKesari

Related News