19 JUNWEDNESDAY2024 10:36:57 PM
Nari

बेकार पड़ी चीजों से घर को दें आकर्षक लुक, देखते रह जाएंगे सब

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 18 May, 2024 12:57 PM
बेकार पड़ी चीजों से घर को दें आकर्षक लुक, देखते रह जाएंगे सब

घर को सजना शयद सुनने में बेहद आसान काम लगता होगा लेकिन ऐसा है नहीं, क्योंकि किसी चीजों का चयन करना चाहिए और कौन सी चीज कहां अच्छी लगेगी ये जानना बेहद मुश्किल काम होता है। वैसे तो बाजार से बहुत सी सजावट की चीजें आपको मिल जाएंगी, लेकिन हम आपको आज घर में पड़ी खराब वस्तुओं से घर को किस तरह आकर्षक बनाया जा सकता है इसके बारे में आपको बताएंगे और वो भी सस्ते में। इसी के साथ अब चलिए जानते हैं उनके बारे में -

बूट्स में उगाएं पौधे

पुराने जूते और बूट्स खराब होने पर लोग इन्हें फेंक देते हैं। मगर इनके गमले बनाकर आप गार्डन के लुक को एन्हॉन्स कर सकते हैं। इसके लिए रंग-बिरंगे कलर के जूतों में मिट्टी भरकर छोटे फूलों के पौधे लगा दें। वहीं इन जूतों को गार्डन में किसी ऊंचाई वाली जगह पर रखें। जिससे ये बेहद खूबसूरत लगेंगे। 

PunjabKesari

पुराने बैग का इस्तेमाल

पुराने पड़े बेग को आप बाहर फेंकने के बजाए उसे सही उपयोग में लेकर घर को सुन्दर बना सकते है।  इसमें आर्टीफिशल पौधे लगा कर दीवार पर टाक सकते है। 

पानी की बोतल से फ्लावर पॉट 

यदि आप के फ्रिज़ में पानी की बोतले ख़राब हो चुकी है तो उन्हें बाहर न फेके।  उन बेकार पड़ी  पुरानी कांच की बोतलों का उपयोग हम घर सजाने के लिए कर सकते हैं।  इन्हें पुराने पड़े ऊन और फेवीकोल की सहायता से एक नया रूप दे कर फ्लावर पॉट की तरह घर में सजा सकते है। 

PunjabKesari

कोकोनट शेल का इस्तेमाल करें

नारियल की खाल को फेंकने की बजाए आप इससे छोटे गमले बना सकते हैं। इसके लिए कोकोनट शेल को आधा खोल लें और इसमें मिट्टी भरकर पौधे लगा दें। वहीं शेल को बाहर से पेंट करके आप मनमोहक लुक दे सकते हैं। कोकोनट शेल को गार्डन एरिया में टांग कर आप हैंगिंग पॉट भी बना सकते हैं। 

पुराने टायर का इस्तेमाल 

गाड़ि‍यों के पुराने टायर को फेंकने के बजाय  इसका सही  इस्तेमाल अपने  गार्डन को खूबसूरत बनाने के लिए  भी कर सकते हैं। इन टायरों को गाढ़े और चटक रंगों से रंग कर।  इनके बीच में मिट्टी भरकर इनमें फूलों वाले पौधे लगा सकते है। 

पुराने बक्‍सों पर करें पेंटिंग

घर को नया लुक देने के लिए पुराने बक्‍सों को प्रयोग भी बहुत अच्छा होता है।  पुराने बक्‍सों पर पेंटिंग करके उन्‍हें घर के कोने में सजा सकते हैं या फिर मैटल वर्क कराकर भी इसे आकर्षक लुक दे सकते है। 

PunjabKesari

पक्षियों के लिए घर बनाएं

घर में बेकार पड़ी लकडियो की सहायता से है पक्षियों के लिए एक सुन्दर सा पक्षी घर बना सकते है।  और इसे घर के बाहर बाग़ में लगा सकते है।  यह  सुन्दर भी लगेगा। 

Related News