05 JULSUNDAY2020 10:51:42 PM
Nari

जन्मदिन से जुड़े ये ज्योतिष टिप्स आपके दिन को बना देंगे बेहद खास

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 01 Jun, 2020 12:26 AM
जन्मदिन से जुड़े ये ज्योतिष टिप्स आपके दिन को बना देंगे बेहद खास

व्यक्ति के जीवन में ऐसे बहुत से कम दिन हैं, जिन्हें वह ताउम्र याद रखता है। प्रत्येक व्यक्ति को जीवन में वही दिन याद रहते हैं, जिनमें या तो वह बहुत खुश रहा होगा या फिर वह दिन उसके लिए सबसे कठिन व्यतीत हुआ होगा। ऐसा ही एक खास दिन हर इंसान के जीवन में होता है, जिस दिन व्यक्ति जन्म लेता है। यह दिन हर व्यक्ति को अपने जीवनकाल के दौरान हर वर्ष याद रहता है।

nari

ज्योतिष शास्त्रों की बात करें तो व्यक्ति के जन्म लेने वाले दिन से उसे भाग्य का खास संबंध होता है। उनकी मानें तो प्रत्येक व्यक्ति को अपने जन्म दिन वाले दिन कुछ खास बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। ताकि आने वाला साल उस व्यक्ति के लिए खुशियों भरा बना रहे।

घर आए को खाली न जाने दें

जन्मदिन वाले दिन कोई भी व्यक्ति दरवाजे पर आए तो उसे खाली हाथ घर से न जाने दें। चाहे वह आपका दोस्त-संबंधी हो या फिर कोई गरीब व्यक्ति। कुछ न कुछ झोली में डालकर ही उसे घर से जानें दें।

शनि देव की खुशी का रखें जरूर ख्याल

देवों के देव शनिदेव को शराब का सेवन करने वाले लोग बिल्कुल नहीं पसंद। ऐसे में यदि आप शनि देव की पूजा करते हैं, तो इस दिन खासतौर पर शराब का सेवन न करें। ऐसा करने से शनि देव की नाराजगी आपको झेलनी पड़ सकती है।

nari

शुभ फलदायी बरगद का पेड़

कोशिश करें अपने जन्मदिन वाले दिन कहीं जाकर बरगद पेड़ का पौधा लगाएं। ऐसा हर वर्ष करें, बरगद का न मिले तो कोई भी पौधा आप लगा सकते हैं। 

जन्‍मदिन वाले दिन न करें नॉनवेज का सेवन

ज्‍योतिष शास्‍त्र की मानें तो व्यक्ति को जन्मदिन वाले दिन नॉनवेज का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से जीवन में नकारात्मकता आती है, व्यक्ति को आने वाले साल में शारीरिक परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। साथ ही जीवन में वाद-विवाद जैसी स्थिति भी उत्पन्न रह सकती है।

न करें गुस्सा और न ही अपमान

शास्त्रो के मुताबिक इस दिन अपने बड़े-बुजुर्गों का आर्शीवाद लेने से दिन की शुरुआत करनी चाहिए। साथ ही सुबह मंदिर जाकर ईष्ट के दर्शन भी करने जरूरी होते हैं। बच्चे तो शरारतें करते ही हैं, मगर ध्यान रखें अपनी इस खुशी वाले दिन बच्चे को न डांटे। बच्चे भगवान का ही असल रुप होते हैं। हो सके तो आज के दिन किसी जरूरत मंद गरीब बुजुर्ग या बच्चे की कोई इच्छा जरूर पूरी करें।

nari

एक बुरी आदत जरूर छोड़ें

हर व्यक्ति के जीवन में कुछ अच्छी और बुरी आदते होती हैं। अगर आप एक खुशहाल और शांतिमयी जीवन व्यतीत करना चाहते हैं, तो अपने हर जन्मदिन पर एक बुरी आदत को त्यागें और एक अच्छी बात को जीवन में ग्रहण करें। ऐसा करने से प्रत्येक वर्ष आपके जीवन में नई खुशियां और उम्मीदें जाग जाएंगी। 

Related News