29 APRMONDAY2024 5:25:50 AM
Nari

थके और बेजान शरीर को आराम पहुंचाता है Spa

  • Updated: 05 Jun, 2015 12:16 PM
थके और बेजान शरीर को आराम पहुंचाता है Spa

जब हम स्पा के बारे में सोचते हैं तो मालिश और बाथ, यही दो चीजें जेहन में उभरती हैं, परंतु स्पा सिर्फ इतना ही नहीं होता । इसमें कई तरह की जड़ी-बूटियों, खुशबुओं और तेलों का प्रयोग किया जाता है, जिससे पैडीक्योर, मैनीक्योर, अरोमा मसाज, फुट मसाज, हैड मसाज, फेशियल, क्लींजिंग, डीप टिश्यू मसाज की मदद से थके और बेजान शरीर को आराम पहुंचाया जाता है । 

स्पा प्राकृतिक चिकित्सा का एक रूप है । इसमें विभिन्न तरह की थैरेपीज, जैसे मड थैरेपी, सी स्टॉल थैरेपी, रोज थैरेपी, ऑक्सीजन थैरेपी, मलाइन थैरेपी एवं चॉकलेट थैरेपी आदि से तनाव और थकान को दूर किया जाता है । वहीं मैडीटेशन और मसाज के लिए बेला, पीटा और किया जैसे आसन भी कराए जाते हैं, जो महीनों तक शरीर को तरोताजा रख सकते हैं । इसमें मुख्यत: शरीर के विभिन्न हिस्सों की चिकित्सा की जाती है । 

फेशियल उपचार 
इसे फेशियल स्पा के नाम से जाना जाता है, जिसमें हर त्वचा और उम्र के अनुरूप थैरेपी तय की जाती है। यदि आपकी त्वचा साधारण है तो आप डीप क्लींजिंग का इस्तेमाल करें । सूखी त्वचा के लिए हाइड्रेटिंग प्रोडक्ट के साथ फेस लिफ्टिंग तकनीक को अपनाएं । फेशियल स्पा के तहत माथा, गाल, ठोड़ी एवं नाक की मसाज की जाती है । स्पा की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें सब्जियां एवं सूखे मेवे और जैतून का तेल प्रयोग करके त्वचा में निखार लाया जाता है । 

फ्यूजन थैरेपी 
फ्यूजन थैरेपी पारंपरिक चाइनीज एक्यूप्रैशर के साथ कई आधुनिक चिकित्सा पद्धतियों जिन शिन दो, थाई योग मसाज, इंडियन चक्र बैलेंसिंग एंड ब्रीदिंग तकनीक पर आधारित है । इस थैरेपी से शरीर की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है ।

फुट स्पा 
यदि आपके पैरों को आराम की जरूरत है, तो आप फुट स्पा करवा सकती हैं । इसमें पैरों को आराम देने के लिए डीप ऑयल थैरेपी या फ्रूट क्रीम से मसाज की जाती है । फुट स्पा से पैरों की मांसपेशियों में होने वाले दर्द से छुटकारा तो मिलता ही है, थकान भी दूर होती है । फुट स्पा करवाने से पहले इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपके पैर कहीं से भी कटे-फटे न हों । पैरों की वैक्सिंग के 24 घंटे बाद ही स्पा करवाएं, अन्यथा यह आपके लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है ।

Related News