29 APRMONDAY2024 11:25:31 PM
Nari

घर की सिंपल और बेजान दीवारों जान डाल देंगी ये वाॅल डेकोर आइडियाज

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 12 Apr, 2024 01:01 PM
घर की सिंपल और बेजान दीवारों जान डाल देंगी ये वाॅल डेकोर आइडियाज

घर को सजाने का शौंक हर किसी को होता है लेकिन फिर भी अक्सर देखा गहा है के लोग दीवारों को भूल जाते हैं। दीवारें ही हमारे घर को खूबसूरत और आकर्षक दिखाने में अहम रोल अदा करती हैं। लोगों को लगता है के सिर्फ पेंट करने या वालपेपर लगाने से दिवारें खूबसूरत दिखेंगी प्रंतु एसा नहीं है। अगर आप घर को हटकर दिखाना चाहती हैं तो आपको कुछ बेहतरीन आइडियाज अपनाने की जरूरत है। इस कड़ी में हम इससे जुड़ी जानकरी हम आपको देने जा रहे हैं जो आपके बहुत काम आएंगी।

ओवरसाइज्ड पेंटिंग या फोटोग्राफ- एक बड़ी पेंटिंग या फोटोग्राफ ध्यान आकर्षित करेगा और छोटे स्पेस में भी एक टोन सेट करेगा। मिनिमलिस्ट स्पेस में ब्लैक एंड व्हाइट फोटो ट्राई करें या वाइब्रेंट एब्सट्रेक्ट पीस के साथ रंग जोड़ें।
कट वर्क का इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

गैलरी वॉल- गैलरी वॉल जैसा शानदार कोई आइडिया नहीं है।बड़े स्पेस का इल्यूज़न बनाने के लिए गैलरी को सीलिंग तक तैयार करें। यदि आपको कुछ रचनात्मक चीज़े पसंद है तो आप किसी एक दीवार पर एक बड़ी कैनवास पेंटिंग या आर्ट के कुछ छोटे टुकड़े लगा सकते हैं।

तैयार करें एक्सेंट वॉल- एक्सेंट वॉल तैयार करने के लिए ब्राइट और बोल्ड कलर ट्राय करें या वॉलपेपर, स्टेंसिलिंग या अन्य डेकोरेटिव पेंट टेक्निक के साथ पैटर्न तैयार करें।

वॉलपेपर की लें मदद- बाजार में बहुत सारे प्रकार के वॉलपेपर के विकल्प उपलब्ध हैं अपनी पसंद या परीक्षण के अनुसार हम दीवार की सजावट के लिए वॉलपेपर का चयन कर सकते हैं, कमरे की किसी एक दीवार पर वॉलपेपर कमरे के माहौल में बड़ा बदलाव ला सकता है।

फेब्रिक शोकेस करें- विंटेज स्कार्फ या अन्य सुंदर टेक्स्टाइल्स की फ्रेमिंग करें। फ्रेम की गई पेंटिंग्स की बजाए किसी और घर में अगर ले जाना हो तो यह ज्यादा आसान रहता है।

PunjabKesari

मिरर भी आएगा काम- मिरर प्रकाश को रिफ्लेक्ट करता है और छोटे से स्पेस को बड़ा और चमकदार बनाने में मदद करता है। ओवरसाइज्ड मिरर को लटकाएं या सैलून स्टाइल में कई छोटे-छोटे पीस डिस्प्ले करें।

शेल्फ इंस्टॉल करें- यदि आपके पास बुकशेल्फ़ के लिए फ्लोर स्पेस खत्म हो गई है, तो अपने कलेक्शन को दीवार पर ले जाएं। अस्थायी अलमारियों को इंस्टॉल करें और हार्डकवर, छोटे स्कल्पचर डिस्प्ले करें।

प्लेट्स लगाएं- जब आप शो ऑफ कर सकते हैं, तो फाइन चाइना क्रॉकरी को अपने कैबिनेट में क्यों छिपाएं? अपने पसंदीदा डिशेज़ और सर्विंग प्लेटर्स को डिस्प्ले करने के लिए वायर प्लेट हैंगर का इस्तेमाल करें।

Related News