12 APRMONDAY2021 4:46:15 PM
Nari

Corona Vaccine: वैक्सीन की पहली खुराक लेने के बाद क्या सुरक्षित हैं आप?

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 04 Mar, 2021 05:09 PM
Corona Vaccine: वैक्सीन की पहली खुराक लेने के बाद क्या सुरक्षित हैं आप?

कोरोना वायरस के केस अभी भी थमे नहीं हैं। इसके मामलों ने एक बार फिर से रफ्तार पकड़ ली है। लेकिन फिर भी लोग इसे गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। एक तरफ जहां लोग वैक्सीन लगवाने के लिए तैयार नहीं हैं तो वहीं दूसरी ओर वैक्सीन आने के बाद भी लगातार केस आना लोगों की चिंता बढ़ा रहा है। कोरोना से बचाने वाली वैक्सीन से ही लोग दूर भाग रहे हैं। उनके मन में इसे लेकर बहुत सारे सवाल है कि क्या यह उनके लिए सुरक्षित भी हैं या फिर नहीं? बहुत से लोगों के मन में यह सवाल भी होगा कि वैक्सीन की पहली डोज लेने के बाद वह कितने सुरक्षित हैं? तो आईए आपको इन्हीं कुछ सवालों के जवाब देते हैं। 

एक नहीं दो खुराक लेना जरूरी

PunjabKesari

एक्सपर्ट्स की मानें तो कोरोना को हराने के लिए केवल एक खुराक नहीं बल्कि दो खुराक जरूरी हैं। वहीं वैक्सीन लेते ही इससे इम्यून सिस्टम बूस्ट नहीं हो जाएगी इसके लिए भी थोड़ा समय अवश्य लगेगा। एक बात यह भी ध्यान रखने वाली है कि अगर वैक्सीन लेने के बाद भी आप जागरूक नहीं रहेंगे या फिर अपनी सुरक्षा नहीं करेंगे तो आपको दोबारा भी कोरोना जकड़ सकता है। विशेषज्ञों की मानें तो वैक्सीन लेने के 15 से 20 दिन बाद जाकर ही शरीर में एंटीबॉडी बनते हैं। यह एंटीबॉडी सुरक्षा देने के लिए अपर्याप्त होते हैं ऐसे में दूसरी खुराक के 15 दिनों के ही प्रभावी रूप से शरीर में एंटीबॉडी विकसित होते हैं। 

क्या पहली खुराक लेना आपके लिए सुरक्षित?

वैक्सीन के नाम पर दो मानसिकता वाले लोग देखे जा रहे हैं एक तो वो जिन्हें वैक्सीन पर बिल्कुल भी भरोसा नहीं है और दूसरा वो जो यह सोच हैं कि पहली खुराक लेने के बाद ही वह बिल्कुल ठीक हो जाएंगे। अब सवाल यह उठता है कि क्या पहली खुराक के बाद आप सुरक्षित हैं। विशेषज्ञों की मानें तो खुराक लेने के तुंरत बाद भी कोई संक्रमित हो सकता है। लेकिन असल में दूसरी खुराक के 15 दिन बाद जब एंटीबॉडी बनने शुरू होंगे तो प्रोटेक्शन भी मिलेगी। 

PunjabKesari

वैक्सीन के बाद भी क्यों सामने आ रहे मामले?

बीते दिनों से कोरोना के केसों ने एक बार फिर से रफ्तार पकड़ ली है। ऐसे में लोग वैक्सीन पर सवाल उठा रहे हैं लेकिन इस पर डॉक्टर लैंसलोट पिंटो (Lancelot Pinto) की मानें तो टीके के बाद भी पॉजिटिव केस आना कोई हैरानी वाला नहीं है। वैक्सीन अगर किसी को दी जा रही है तो वायरस से सुरक्षा के लिए कम से कम 2 सप्ताह तो जरूर लगेंगे और इससे पहले अवधि में व्यक्ति को संक्रमण होने का जोखिम भी हो सकता है। 

अपनाएं ये 3C’s

PunjabKesari

विशेषज्ञों ने कोरोना से बचने के लिए एक ही चीज कही है कि लोग कोरोना से बचना चाहते हैं तो वह इन 3C’s से दूर रहें। जिनमें से एक है क्राउड प्लेस, क्लोज स्पेस और क्लोज कॉन्टेक्ट।

पहली डोज के बाद संक्रमण होने पर क्या होगा?

इस पर डॉक्टर्स की मानें तो संक्रमित होने वालों को बाकी लोगों की तरह ही 2 खुराक लेनी चाहिए। इस बीच अगर संक्रमण हुआ है तो आप एक बार उससे ठीक हो जाएं। अगर आप दो खुराक में ही संक्रमित हो जाते हैं तो आपको जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए बल्कि आपको ठीक होने तक का इंतजार करना चाहिए। अगर आपको कोई गंभीर बीमारी है तो आप एक बार टीका लगवाने से पहले  चिकित्सक से परामर्श जरूर लें। वहीं इस पर डॉक्टर राहुल पंडित की मानें तो अगर कोई पहली खुराक के बाद संक्रमित हो हुआ है तो वो दूसरी डोज लें । 

Related News