24 MAYTUESDAY2022 7:58:20 AM
Nari

चेहरे पर ऐसे लगाएं Rose Water, सूर्य की तेज किरणों से होगा बचाव

  • Edited By palak,
  • Updated: 06 May, 2022 01:11 PM
चेहरे पर ऐसे लगाएं Rose Water, सूर्य की तेज किरणों से होगा बचाव

गुलाब जल आपके त्वचा पर स्किन टोनर की तरह काम करता है। गर्मी के मौसम में महिलाएं इसका इस्तेमाल चेहरे पर ग्लो लाने के लिए भी करती हैं। यह क्लिंजर की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। कुछ स्किन प्रोडक्ट्स त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं गुलाब जल भी उन्हीं में से एक है। परंतु  बहुत सी कम महिलाओं को इस बात की जानकारी नहीं होती कि गुलाब जल कैसे और कब इस्तेमाल किया जाना चाहिए। गर्मियों के दिनों में इसका प्रयोग बहुत ही ज्यादा किया जाता है। तो चलिए जानते हैं कि आप गुलाब जल कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं और इसका त्वचा पर इस्तेमाल करने से क्या-क्या फायदे मिलेंगे...

कब लगाएं गुलाब जल 

अच्छी स्किन और बेहतर परिणामों के लिए आप गुलाब जल रात को इस्तेमाल कर सकती हैं। सोने से पहले आप कॉटन के साथ गुलाब जल लगाएं। आप इससे अपना फेस साफ कर सकते हैं। सारे दिन की धूल , मिट्टी और त्वचा में मौजूद गंदगी इसकी मदद से निकल जाएगी। 

PunjabKesari

त्वचा रहेगी एकदम ठंडी

गुलाब जल एक ऐसा प्राकृतिक टोनर है जो चेहरे को ठंडक दिलवाने का काम करता है। यह आपकी त्वचा के सेल्स को ठंडा करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा के पीएच लेवल का स्तर भी कंट्रोल में रहता है। इसको चेहरे पर लगाने से पिंप्लस, चेहरे पर सूजन, एक्ने और अलग तरह की स्किन प्रॉब्लम्स से भी छुटकारा मिलेगा। 

PunjabKesari

सनटैन से मिलेगी राहत 

गुलाब जल में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को फ्री रेडिक्लस से बचाने में मदद करते हैं। इसका चेहरे पर इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा सूर्य की तेज किरणों से भी सुरक्षित रहती है। सनटैन से राहत पाने के लिए आप रात को सोने से पहले आप त्वचा पर गुलाब जल लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें। स्किन की टैनिंग धीरे-धीरे कम होने लग जाएगी। 

PunjabKesari

 स्किन टोनर की तरह करें इस्तेमाल 

गुलाब जल आपकी त्वचा के लिए एक परफेक्ट टोनर माना जाता है। धूप में से आने के बाद आप चेहरे को गुलाब जल के साथ साफ करें। इससे डस्ट पार्टिक्लस और सनबर्न आसानी से चला जाएगा।

 पिग्मेंटेशन होगी दूर 

आप गुलाब जल का इस्तेमाल चेहरे की पिग्मेंटेशन को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं। आप एलोवेरा जेल में गुलाब जल मिलाकर लगाएं। इससे आपकी स्किन पर मौजूद रेड और ब्लैक पेचेस से राहत मिलेगी। साथ ही त्वचा की रंगत भी निखर जाएगी। 

PunjabKesari
 

Related News