01 DECTUESDAY2020 11:38:39 PM
Nari

ये 3 आहार खाते रहिए, प्रदूषण से बची रहेगी बॉडी

  • Edited By neetu,
  • Updated: 20 Nov, 2020 04:49 PM
ये 3 आहार खाते रहिए, प्रदूषण से बची रहेगी बॉडी

बढ़ता प्रदूषण आज सेहत पर मंडरा रहा सबसे बड़ा खतरा है। अस्थमा से लेकर कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों का मुख्य कारण भी वायु और पानी प्रदूषण ही है ऐसे में ऐसे खतरों से बचने का एक ही उपाय है हैल्दी लाइफस्टाइल। 

प्रदूषण की समस्या की ओर ध्यान देना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है हैल्दी डाइट लेना क्योंकि हैल्दी डाइट के चलते ही आपका शरीर मजबूत रहेगा। चलिए आपको एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर 3 आहार के बारे में बताते हैं जिनका सेवन कर आप अपनी बॉडी को अंदरुनी स्ट्रांग रख सकते हैं। 

अलसी के बीज

अलसी के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइटोएस्ट्रोजेन गुण अस्थमा और फेफड़ों में एलर्जी होने के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं। यह फेफड़ों में जमा प्रदूषण साफ कर सांस से जुड़ी परेशानी को दूर करती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, आप अलसी के बीजों को ओट्स, सलाद, दूध, स्मूदी आदि चीजों में मिलाकर इसे खा सकते हैं। इसके अलावा इसे हल्का भून कर स्नैक्स के तौर पर भी खाया जा सकता है। 

PunjabKesari

टमाटर

टमाटर में विटामिन-सी, एंटी-ऑक्सीडेंट, बीटा-कैरोटीन, लाइकोपीन आदि गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से फेफड़ों की सफाई होती है। ऐसे में सांस लेने में दिक्कतों का सामना न करने के साथ इससे जुड़ी अन्य बीमारियों के होने का खतरा भी कम होता है। इसके अलावा इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में मदद करता है। ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए रोजाना 2-3 टमाटर का सेवन करें। आप इसको सब्जी में डालने के साथ सलाद व जूस या सैंडविच में डालकर खा सकते हैं। 

PunjabKesari

पालक

सर्दियों में खासतौर पर पालक हर घर में बनती है। इसमें मौजूद विटामिन, आयरन, कैल्शियम, क्लोरोफिल, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण फेफड़ों को प्रदूषित हवा से बचाने का काम करते हैं। पालक में ल्यूटिन, कैरोटीन तत्व होने से फेफड़े साफ करने में मदद मिलती है। इसके सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ अस्थमा, कैंसर जैसी बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है। साथ ही आयरन व मैग्नीशियम का उचित स्त्रोत होने से यह खून को बढ़ाने के साथ डायबिटीज व ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रखती है। इसे आप सैंडविच, परांठा, सब्जी, जूस आदि की तरह अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, सुबह नाश्ते में पालक का जूस या कुछ बूंदें जैतून तेल की मिलाकर इसे सलाद के रूप में खाने फायदेमंद रहेगा। 

PunjabKesari

Related News