24 OCTTHURSDAY2019 5:56:58 AM
Nari

स्किन ड्राईनेस हो या डार्क सर्कल, हींग से पाएं निजात

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Oct, 2018 12:52 PM
स्किन ड्राईनेस हो या डार्क सर्कल, हींग से पाएं निजात

सुंदर और स्‍वस्‍थ्‍य त्‍वचा पाने के लिएं लड़कियां बाजारू क्रीम पर निर्भर रहती हैं। मगर उससे कहीं ज्‍यादा अच्‍छी तो रसोई में रखी सामग्रियां हैं, जिनमें से एक हैं हींग। सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ हींग ब्यूटी के लिए भी बहुत गुणकारी है। इसका सही इस्तेमाल मुहांसों से लेकर एंटी-एंजिंग तक की समस्या को दूर करता है। चलिए आज हम आपको स्किन के लिए हींग के फायदे और इस्तेमाल के बारे में बताते हैं।
 

1. पाएं दमकती त्वचा
हींग को गुलाबजल के साथ मिक्‍स करके चेहरे पर लगाएं। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से चेहरे पर निखार आएगा और काले घेरे की समस्या भी दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

2. चेहरे की नमी रखे बरकरार
इस मौसम में स्किन ड्राई हो जाती है। इससे छुटकारा पाने के लिए हींग, दूध, गुलाबजल और शहद को मिक्स करके चेहरे पर अप्लाई करें। फिर गुनगुने पानी से धो लें।

3. स्किन इंफेक्शन
स्किन इंफेक्शन को दूर करने के लिए पानी में थोड़ी-सी हींग मिलाकर त्वचा को साफ करें। कुछ दिनों तर ऐसा करने पर आपको इससे निजात मिल जाएगी।

4. मुहांसों से छुटाकारा
मुल्‍तानी मिट्टी और गुलाब जल में थेाड़ा सा नींबू का रस मिलाकर मिक्स करें और थोड़ा सा हींग डालें। फिर इसे मुहांसों पर लगाएं और कुछ देर बाद धो लें। इससे कुछ ही समस में मुहांसों की समस्या खत्म हो जाएगी।

PunjabKesari

5. सांवलापन करें दूर
सांवलापन, डार्क स्‍पॉट, एक्‍ने मार्क और ऑयली त्वचा से छुटकारा पाने के लिए भी यह बेहद गुणकारी है। मास्‍क बनाने के लिए टमाटर पल्प, चीनी और थोड़ी सी हींग को मिक्स करें।15 मिनट इस पेस्ट को लगाने के बाद पानी से साफ कर लें। इससे चेहरे का रंग 2 टोन निखर जाएगा।

6. एंटी एजिंग तत्‍व
हींग को गुलाबजल और मुल्‍तानी मिट्टी में मिलाकर 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। फिर पानी से चेहरा धो लें। यह मास्क चेहरे से झुर्रियां और बारीक लकीरों को मिटा देगा।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News