27 APRSATURDAY2024 5:26:41 PM
Nari

बड़े ही खूबसूरत है ये पैलेस, आप भी घूमना चाहेंगे एक बार

  • Updated: 26 Mar, 2017 05:27 PM
बड़े ही खूबसूरत है ये पैलेस, आप भी घूमना चाहेंगे एक बार

ट्रैवलिंग: किसी जगह पर घूमने के लिए कम से कम 10-15 दिन की जरूरत होती है, तभी टूर का मजा भी आता है। इतने दिनों के लिए ठहरने के लिए किसी अच्छे होटल या पैलेस की जरूरत होती है। दुनियां में लगभग हर देश और जगह में होटल और पैलेस नजर आ जाएंगे लेकिन असली मजा वहीं आता है, जहां मन के साथ-साथ आंखों को भाता है। आज हम आपको इसी तरह के होटल और पैलेस के बारे में बताएंगे जो काफी खूबसूरत हैं। जिनके बारे में सुनकर आप भी यहां एक बार घूमना पसंद करेंगे।  


1. पैना नेशनल पैलेस, पुर्तगाल

1842 के राजा फर्डिनेंड द्वारा निर्मित पुर्तगाल का यह महल लिस्बन में भूकंप से क्षतिग्रस्त एक मठ पर बना है। इस महल की सुंदर की वजह से लोग दूर-दूर से इसे देखने के लिए आते है। 

2. स्कॉनब्रुन पैलेस, वियना

आस्ट्रिया के वियना का 70 के दशक में बना यह महल आज टूरिस्टों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इस महल में लगभग 1441 शाही और आलीशान कमरे हैं। साथ एक पार्क है, जो सबके अपनी ओर अट्रैक्टिव करती है। 

3. समर पैलेस, चीन

यह पैलेस बीजिंग, चीन में मौजूद है। यहां पर बनी कुनमिंग लेक सबसे आकर्षण का केंद्र है। इसके खास बात है कि इस लेक को हांग्जो में बनी वेस्ट लेक की नकल करके बनाया गया है। 

4. पैलेस ऑफ वर्सेल्स, फ्रांस

फ्रांस में बने इस पैलेस में अंदर से 1 मीटर ऊंचा और आधा टन का एक झूमर लगाया गया है। यह झूमर स्वारोस्की क्रिस्टल से सजा है। इसी के साथ इसमें एक लीड लाइटिंग सिस्टम भी है।
 

Related News