20 APRSATURDAY2024 12:38:29 PM
Nari

अप्रैल की गर्मियों में चाहिए सुकून के 2 पल तो फटाफट घूम आएं ये 5 जगहें

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 31 Mar, 2024 04:57 PM
अप्रैल की गर्मियों में चाहिए सुकून के 2 पल तो फटाफट घूम आएं ये 5 जगहें

अप्रैल का महीना ऐसा है जब मौसम तेजी से बदलता है और सर्दियां पूरी तरह से अलविदा कह देती है। गर्मियों में पहाड़ों का मौसम बहुत हसीन होता है। ऐसे में वीकेंड में यहां पर सुकून के 2 पलों के लिए फैमिली के साथ पहाड़ों की वादियों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। अप्रैल में पहाड़ों पर 30 डिग्री के आसपास तापमान रहता है और गर्मी भी ज्यादा नहीं पड़ती है। अगर आप भी अप्रैल में घूमने की तैयार कर रहे हैं तो चलिए हम आपको कुछ जगहें बताते हैं, जहां पर प्रकृति की खूबसूरती अलग ही देखने को मिलेगी।

गंगटोक

हिमाचल प्रदेश की खूबसूरत वादियां तो हम सब ने कभी-न- कभी एक्सप्लोर की हैं, पर उत्तर-पूर्वी राज्य सिक्किम की राजधानी गंगटोक की खूबसूरती भी मदहोश करने वाली है।समुद्र तल से ये करीबन 2 हजार मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। अप्रैल के महीने में यहां देश के करीबन हर कोने से लोग ठंडी हवाओं का लुत्फ उठाने के लिए जाते हैं। यहां आप नाथु ला पास, ताशी व्यू पॉइंट और हिमालयन जूलॉजिकल पार्क जैसी जगह देख सकते हैं।

PunjabKesari

डलहौजी 

अगर आप दक्षिण भारत से हो तो हिमाचल प्रदेश के डलहौजी को जरूर विजिट करें। यहां की हसीन वादियां में स्थित डलहौजी किसी जन्नत से कम नहीं है। ऊंचे पहाड़ों के बीच घने जंगल और झीलें आपको दीवाना बना देंगी। 

अल्मोड़ा

उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले का मौसम हमेशा साफ और खुशनुमा रहता है। अगर शहर के शोर से दूर आप शांति और प्रकृति के बीच में बिताना चाहते हैं तो अल्मोड़ा में दोस्तों या परिवार के सदस्यों के साथ समय बिताएं।

PunjabKesari

मलाना

हिमाचल प्रदेश में स्थित मलाना को भारत का छोटा ग्रीस नाम से भी पहचाना जाता है। मलाना अपनी खूबसूरती के साथ प्राचीन संस्कृति के लिए भी लोगों के बीच काफी फेमस है। यहां बना जमदग्नि और रेणुका देवी मंदिर पर्यटकों के बीच अकर्षण का मुख्य केंद्र है।

PunjabKesari

गुलमर्ग

अगर आप ज्यादा सर्दी में गुलमर्ग जाना नहीं चाहते हैं तो आप अप्रैल के महीने में कश्मीर के इस छोटे से शहर का रुख करें। इस मौसम में यहां चारों तरफ फूल ही फूल नजर आएंगे। धरती का स्वर्ग कहा जाने वाले इस जगह को आप अप्रैल के महीने में बेहत तरीके से एक्‍सप्‍लोर कर सकते हैं। 

PunjabKesari

Related News