25 APRTHURSDAY2024 2:05:02 AM
Nari

Salute: इतिहास रचने जा रही Air India की महिला पायलट, भरेंगी दुनिया की सबसे लंबी उड़ान

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 09 Jan, 2021 03:04 PM
Salute: इतिहास रचने जा रही Air India की महिला पायलट, भरेंगी दुनिया की सबसे लंबी उड़ान

महिलाओं को लेकर आज बहुत से लोगों की सोच बदल चुकी है। आज महिलाएं हर क्षेत्र में नाम कमा रही हैं। हाल ही में एयर इंडिया की महिला पायलटों की टीम ने कुछ ऐसा कर दिखाया जो आने वाले समय में हर कोई याद रखेगा। महिला पायलटों की इस टीम ने दुनिया के सबसे लंबे हवाई मार्ग उत्तरी ध्रुव के ऊपर से उड़ान भरी है। यह टीम सैन फ्रांसिस्को से 16 हजार किलोमीटर का सफर तय कर आज यानि 9 जनवरी को बंगलूरू पहुंचेगी।

'उत्तरी ध्रुव के ऊपर से उड़ान भरना चुनौतीपूर्ण' 

एयर इंडिया के एक अधिकारी ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि उत्तरी ध्रुव के ऊपर से उड़ान भरना काफी चुनौतीपूर्ण है। इस रास्ते पर एयरलाइन कंपनियां हमेशा सर्वश्रेष्ठ और अनुभवी पायलटों को ही भेजती है। इस बार इस काम के लिए महिलाओं की टीम बनाई गई है। इस उड़ान की कमांडिंग अधिकारी कैप्टन जोया अग्रवाल है। 

PunjabKesari

बोइंग-777 विमान उड़ाने वाली सबसे युवा महिला पायलट 

कैप्टन जोया अग्रवाल के रिकॉर्ड लिस्ट में उत्तरी ध्रुव पर से उड़ान भरने के बाद एक और उपलब्धि शामिल हो जाएगी। बता दें इससे पहले साल 2013 में कैप्टन जोया ने बोइंग-777 विमान उड़ाया था। जिसके बाद वह बोइंग-777 विमान उड़ाने वाली सबसे युवा महिला पायलट बन गई थी।

मुझे गर्व है- कैप्टन जोया अग्रवाल 

एक वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक, कैप्टन जोया अग्रवाल ने कहा, 'मुझे गर्व है कि मेरी टीम में कैप्टन आकांक्षा, शिवानी मन्हास, पापागारी और सोनावने जैसे अनुभवी कैप्टन हैं। ऐसा पहली बार हो रहा है जब महिला पायलटों की टीम उत्तरी ध्रुव के ऊपर से उड़ान भरेगी और इतिहास रचेंगी।' 

PunjabKesari

इस मिशन के पूरा होने के बाद कैप्टन जोया अग्रवाल उत्तरी ध्रुव के ऊपर से उड़ान भरने वाली एयर इंडिया की पहली महिला कमांडर बन जाएंगी। 

Related News