17 MAYTUESDAY2022 3:58:24 AM
Nari

Adidas ने महिलाओं को दिखाया टॉपलेस, UK ने बैन की स्पोर्ट्स ब्रा की यह ऐड

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 12 May, 2022 10:40 AM
Adidas  ने महिलाओं को दिखाया टॉपलेस, UK ने बैन की स्पोर्ट्स ब्रा की यह ऐड

दुनियाभर में मशहूर एडिडास कंपनी इन दिनों अपनी एक एड को लेकर विवादों में चल रही है। विवाद इतना बढ़ गया कि यूके ने इस ऐड को ही बैन कर दिया। स्पोर्ट्स ब्रा कैंपेन चला रही कंपनी ने  महिलाओं के शरीर के ऊपरी हिस्से को न्यूड दिखाया, जिसे देख लोग भड़क गए और इसे तुरंत हटाने की मांग की।

PunjabKesari

फरवरी में जारी किए गए एड के पोस्टर में अलग-अलग रंगों वाली त्वचा, उनकी साइज और आकार के साथ 24 महिलाओं के स्तनों को दिखाया गया था। कंपनी की ओर से कहा गया कि- "हमारा मानना है कि महिलाओं की हर शेप और साइज की ब्रेस्ट के लिए कंफर्ट जरूरी है। यही वजह है कि हमारे नए स्पोर्ट्स ब्रा रेंज में 43 स्टाइल की ब्रा है ताकि हर किसी को सही फिट आने वाली ब्रा मिल सके।"

PunjabKesari

कंपनी ने इस तरह के तीन पोस्टर शेयर किए  हैं। पहले पोस्टर में  कुछ महिलाओं के शरीर को दिखाया गया है तो वहीं दो अन्य पोस्टर्स में भी 60 से अधिक नेकेड बॉडी नजर आ रही है। इन पोस्टर्स में महिलाओं के स्तनों की इमेज को क्रॉप कर दिखाया गया है।  अब इस एड को लेकर कम से कम 24 शिकायतें मिल चुकी हैं, जिसमें कहा गया है कि  स्त्री को शरीर के कुछ अंगों तक सीमित कर वस्तु के रूप में प्रस्तुत किया गया

PunjabKesari

वहीं स्पोर्ट्स ब्रा कंपनी ने इस पर सफाई देते हुए कहा कि-  पोस्टर्स में इस्तेमाल होने वाली तस्वीरों में महिलाओं की पहचान छिपाने के लिए उनके चेहरे हटा दिए गए थे। वही पोस्टर्स को यूके की एडवर्टाइजिंग स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी (ASA) की ओर से बैन करते हुए कहा गया कि- वो ये नहीं मानता कि जिस तरह से महिलाओं को दिखाया गया है, वो यौन शोषण या अपमानजनक है। हालांकि महिलाओं के ब्रेस्ट को दिखाया जाना न्यूडिटी माना जाएगा।।
PunjabKesari

वहीं  एडिडास ने ASA के फैसले का विरोध जताते हुए कहा- सभी मॉडल्स अपनी स्वेच्छा से इस विज्ञापन में शामिल हुई थीं औऱ वो इसके उद्देश्य का समर्थन करती हैं। कंपनी ने कहा- स्तनों की इसमें जिन किसी भी मॉडल्स को शामिल किया गया है, उनकी पहचान और उनकी सुरक्षा के मद्देनजर इमेज को क्रॉप किया गया है। इसे सेक्सुअल या अश्लील मानने से इनकार करते हुए एडिडास ने कहा कि वो केवल एक महिला के शरीर के हिस्से के रूप में स्तनों को दिखाना चाहता था।
 

Related News