26 APRFRIDAY2024 6:10:38 AM
Nari

सीने और गले की जलन से परेशान हैं तो जान लें इसका सही उपचार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Jan, 2020 09:46 AM
सीने और गले की जलन से परेशान हैं तो जान लें इसका सही उपचार

आजकल लोगों का खान-पान ऐसा हो गया है कि पेट में गैस बनना, एसिडिटी जैसी बीमारियां आम हो गई हैं। खासकर, सर्दियों में लोग तला-भुना ज्यादा खाते हैं, जिसके कारण पेट से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कुछ लोगों की पाचन क्रिया तो इतनी कमजोर होती है कि खाना खाने के बाद ही एसिडिटी, पेट फूलना, सीने में जलन जैसी समस्याएं होने लगती है।

ये परेशानी तब होती है जब खाना अच्‍छी पचाने वाले पेट में एसिड की मात्रा अधिक हो जाती है। पेट मेंएसिड कई कारणों से बनता है जैसे ज्‍यादा ऑयली फूड खाना या ज्‍यादा डायटिंग करना आदि।

PunjabKesari

एसिड बनने की समस्या से त्वचा से संबंधित समस्या, बहुत अधिक पसीना आना, अपच और चिडचिडापन आदि समस्याएं होती हैं। ऐसे में हर 2 से 3 घंटे के भीतर कुछ न कुछ हेल्दी खाते रहना बहुत जरूरी है, ताकि शरीर में और अधिक एसिड ना बने।

पेट में एसिड बनने के लक्षण

पेट-सीने व गले में जलन, जी मिचलाना, उल्टी होना, गैस बनना, बार-बार डकार आना, पेट फूलना, गले में खराश होना, घबराहट और हिचकी आना आदि।

PunjabKesari

अगर आप भी ऐसे ही लोगों की कैटगिरी में है तो परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे छोटे-छोटे घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिससे आप मिनटों में एसिडिटी और सीने में जलन से छुटकारा पा सकते हैं।

क्या खाएं?

अगर आपको भी पेट में एसिड बनने की समस्या रहती है तो डाइट में हरी सब्जियां, डेयरी प्रोडक्ट्स, फ्रेश फ्रूट्स, अनाज और फलियां आदि लें। हर 2-3 घंटे में कुछ न कुछ हेल्दी खाएं, ताकि पेट में एसिड न बनें।

क्या न खाएं?

रेड मीट, कॉफी, प्रोसेस्ड मीट, स्पाइसी मसालें, तली-भुनी चीजें और रिफाइंड आटा का सेवन ना करें।

PunjabKesari

अब जानिए कुछ घरेलू नुस्खे...

1. अपनी पानी की मात्रा को बढ़ाएं। दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास पानी जरूर पीएं।

PunjabKesari

2. भोजन से करीब आधा घंटे पहले 1 गिलास पानी पीएं। भोजन के बाद गुड़ का एक टुकडा लें।

3. भोजन के बाद अदरक और नींबू की कुछ बूदों को मिक्स करके लें। यह सूजन और सीने में जलन रोकता है। साथ ही इससे डाइजेशन सिस्टम भी ठीक रहता है। आप अदरक को पानी के साथ उबालकर भी पी सकते हैं।

4. सौंफ को चबाने या चाय में डालकर लेने से पाचन क्रिया सक्रिय होती है। इससे सीने में जलन, पेट और आंत की समस्याओं से राहत मिलती है।

5. विटामिन-सी से भरपूर आंवला पेट के दर्द, गैस, ब्लोटिंग, एसिडिटी में राहत देता है। इसका मुरब्बा खाएं या जूस बनाकर पीएं।

PunjabKesari

6. जिन लोगों का पेट चाय या कॉफी पीने से फूल जाता है उन्हें नारियल पानी पीना चाहिए। इससे शरीर के टॉक्सिंस निकल जाते हैं और यह बोवेल मूवमेंट को भी सही रखता है, जिससे पेट की समस्याएं नहीं होती।

7. ऑफिस जाने से पहले एक गिलास ठंडा दूध पीकर निकलेंगी तो गैस या एसिडिटी की समस्या से परेशान नहीं होंगी। वहीं इससे भूख भी कंट्रोल में रहेगी।

8. 1/2 कप एलोवेरा जूस को खाना खाने से पहले लें। इसमें एंथ्राक्विनोन होता है, जो आंत में पानी की मात्रा को बढ़ाकर इन परेशानी को दूर रखने मदद करता है।

9. जीरे को पानी में उबालकर पीने से भी फायदे होगा।

10. पुदीने की पत्तियां चबाएं या पानी में नींबू और पि‍सा हुआ पुदीना व काले नमक को मिलाकर पिएं।

11. लौंग चबाने से भी एसिडिटी कम होती है या इलायची मुंह में रखकर चूसते रहें।

12. रात में ईसबगोल के सेवन से भी एसिडिटी में फायदा होता है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News