02 MARTUESDAY2021 5:24:02 PM
Nari

भारत की पटरियों पर आज से दौड़ेगी ड्राइवरलेस मेट्रो, जानिए इसकी खासियत

  • Edited By neetu,
  • Updated: 28 Dec, 2020 02:29 PM
भारत की पटरियों पर आज से दौड़ेगी ड्राइवरलेस मेट्रो, जानिए इसकी खासियत

रेलगाड़ी से सफर करना आसान होने के साथ इससे जल्दी ही किसी जगह पर पहुंचा जा सकता है। साथ ही इसमें खर्च कम होने से आम आदमी की जेब पर भी ज्यादा भार नहीं पड़ता है। वैसे तो सभी वाहनों को चलाने के लिए ड्राइवर की जरूरत पड़ती है। मगर अब भारत में दिल्ली की पटरियों पर बिना ड्राइवर की मेट्रो ट्रेन दौड़़ेगी। इस रेलगाड़ी की शुरूआत दिल्ली से होगी। तो आइए जानते हैं इसकी खासियत के बारे में...

दिल्ली से होगी शुरूआत 

इस तरह की ट्रेन अभी तक दुनिया के कुछ देशों में ही देखने को मिली है। आज से भारत देश की राजधानी दिल्ली में भी इस तरह की ट्रेन चलेगी। माना जा रहा है कि इससे लोगों को सफर करने में आसानी होगी। बिना ड्राइवर की ट्रेन दिल्ली मेट्रो के 94 किलोमीटर हिस्से पर चलेगी। ये पूरी दुनिया के बिना ड्राइवर के चलने वाली कुल मेट्रो नेटवर्क का 9 प्रतिशत हिस्सा होगा। आज के समय में सिर्फ 7 प्रतिशत हिस्से में ऐसी मेट्रो चल रही है। 

PunjabKesari

रुपे डेबिट कार्ड एनसीएमसी की तरह होगा इस्तेमाल

इसमें सफर करने के लिए एनसीएमसी यानी नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड का सिस्टम चलेगा। इसके मुताबिक यात्रियों को टिकट लेने की जरूरत नहीं होगी। वे इस कार्ड के जरिए ही किराया भरेंगे। असल में, रुपे डेबिट कार्ड एनसीएमसी की तरह की काम करता है। साथ ही देशभर में कुल 23 बैंक एनसीएमसी के नियमों का पालन कर रहे हैं। ऐसे में यात्री इससे एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर किराया भुगतान कर पाएंगे। इससे किराया भरने के लिए वे जैसे ही कार्ड को पंच करेंगे उनका किराया बैंक से कट जाएगा। साथ ही यह कार्ड पूरे देश में इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे बस व एयपोर्ट का किराया भी दे सकते हैं। साल 2022 तक दिल्ली मेट्रो के करीब सभी नेटवर्क पर इसके द्वारा ही किराया दिया जाएगा। 

कुल 285 स्टेशन पर चलेगी ट्रेन

बता दें, दिल्ली मेट्रो करीब 390 किलोमीटर के नेटवर्क पर ट्रेन चलाएगी। इसमें कुल 11 कारिडोरों पर करीब 285 स्टेशन होंगे। ऐसे में इसमें नोएडा कारिडोर भी शामिल होगा। 

PunjabKesari

देशभर में मेट्रो नेटवर्क का तेजी से हुआ विस्तार

मेट्रो नेटवर्क का भारत देश में पिछले 6 महीनों से तेजी से विस्तार हो रहा है। जहां साल 2014 में देश के सिर्फ 5 शहरों में करीब 248 किलोमीटर नेटवर्क तक यह सुविधा उपलब्ध थी। मगर आज के समय में इसका विस्तार 18 शहरों तक फैल गया है। साथ ही यह 702 किलोमीटर नेटवर्क का सफर तय कर रही है। माना जा रहा है कि साल 2022 तक 1,000 किलोमीटर के नेटवर्क पर कुल 27 शहरों में मेट्रो ट्रेन चलेगी। बात इसमें सफर करने वाले यात्रियों की करें तो 1 दिन में लगभग 1 करोड़ यात्री इसमें यात्रा कर पाएंगे।


आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा कमेंट बॉक्स में बताएं। 

Related News