19 APRFRIDAY2024 10:09:11 PM
Nari

हेयर ग्रोथ बढ़ाने के 8 आसान तरीके, महीने में दिखेगा Result

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 01 May, 2019 06:43 PM
हेयर ग्रोथ बढ़ाने के 8 आसान तरीके, महीने में दिखेगा Result

जमाना भले ही कितना ही मॉडर्न क्यों न हो जाएं लेकिन आज भी लंबे, काले, घने, मुलायम बालों का ट्रैंड बरकरार है। कुछ लड़कियों के बाल नैचुरली लंबे होते है लेकिन आज भी कुछ ऐसी लड़कियां है जो बालों को लंबा व घना बनाने के लिए तरह-तरह के ट्रीटमेंट व प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करती हैं। मगर इतना कुछ करने के बावजूद भी बाल न बढ़े तो चिंता होने लगते हैं। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही होता है तो परेशान न हो क्योंकि आप आसान से ट्रिक्स अपनाकर अपने बालों लंबा व घना बना सकती हैं। मगर इन ट्रिक्स को फॉलो करते हुए आपको सही डाइट और हैल्दी लाइफस्टाइल भी लेनी होगी। चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ट्रिक्स जो  बाल बढ़ाने में मदद करेंगे।

 

हॉट ऑयल मसाज

बालों को मसाज की जरूरत होती हैं क्योंकि इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जिससे बालों को प्रोपर पोषण मिलता है। इससे बाल मजबूत व लंबे होते हैं। इसलिए रोजाना या हफ्ते में 3 बार तेल को हल्का गर्म करके बालों की मसाज करें। आप चाहे तो मसाज के लिए नारियल, जैतून और लैंवेंडर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

PunjabKesari
 
बालों को कंडीशनर

कंडीशनर लगाने से बालों में चमक आती हैं, मगर यह बालों की ग्रोथ बढ़ाने में उतना ही मददगार है। दरअसल, बालों में शैंपू करने से वो फ्रिजी व रूखे हो जाते हैं जो बालों को बढ़ने से रोकते है। ऐसे में कंडीशनर स्कैल्प को प्रोपर नमी देता है जिससे बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ती हैं। 

 

रात को जरूर करें कंघी

मानना है कि ज्यादा ब्रशिंग करने से बाल झड़ने लगते हैं, जोकि धारणा गलत है। दरअसल, बालों की हैल्थ आपकी  ब्रशिंग पर निर्भर करता है। जी हां, सिंथेटिक ब्रिस्टल बाली कंघी बार-बार करने से बाल डैमेज होने लगते हैं, जिससे बालों की ग्रोथ भी रुक जाती है। ऐसे में आपको बोअर ब्रिस्टल ब्रश (Boar Bristle Brush) इस्तेमाल करना चाहिए जो बालों को झड़ने से रोकता है और उन्हें लंंबा करने में मदद करता हैं। मगर ध्यान रखें कि इस कंघी को रात के समय करने से बालों की ग्रोथ दोगुणा बढ़ती है। 

PunjabKesari

ऊपर-निचे फ्लिप करें बाल

सुनने में थोड़ा अजीब हो लेकिन बालों को बढ़ाने का यह ट्रिक भी काफी असरदार है। बालों को ऊपर-नीचे करने से उनकी ग्रोथ जल्दी बढ़ती है क्योंकि जब हम कुछ मिनट के लिए बाल ऊपर-नीचे करते हैं तो सिर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे बालों को वो सभी पोषण मिलते हैं जो बालों की लंबाई बढ़ाने में मदद करते है। 

 

रेगुलर करें बालों को ट्रिम

अब आप सोच रहे होंगे कि बालों को रोजाना कैसे ट्रिम किया जा सकता है और इसके बालों की लंबाई से क्या कनेक्शन है। आप ऐसा कुछ सोचे तो पहले ही आपको बता दें कि बालों को हर 8 से 10 हफ्ते में ट्रिम करवाना जरुरी होता है क्योंकि ऐसा करने से दोमुंहे बालों से छुटकारा मिलेगा जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है। 

PunjabKesari

घरेलू नुस्खे भी है एक ट्रिक 

आप चाहे तो घरेलू नुस्खों की मदद से भी बालों को लंबा व घना बना सकते हैं। इसलिए 1चम्मच एलोवेरा जैल में 2 चम्मच अरंडी का तेल और विटामिन E कैप्सूल की कुछ बूंदे मिलाकर सुलझे बालों में अच्छे से अप्लाई करें। इसके बाद बालों की अच्छे से मालिश करें, ताकि यह मिक्सचर जड़ों में जाकर अपना असर दिखा सकें। फिर 2-3 घंटे बाद आयुवेर्दिक शैंपू के साथ बालों को धो लें।  

 

ठंडे पानी से धोएं बाल 

सर्दियों में बालों को धोने के लिए लोग गर्म पानी इस्तेमाल करते हैं। गर्म पानी से बाल धोने से साफ तो हो जाते हैं लेकिन स्कैल्फ की गंदगी जमी रह जाती है जो बालों को बढ़ने से रोकती हैं। इसलिए शैंपू करने के बाद बालों में ठंडा पानी जरूर डाले, इससे स्कैल्प में मौजूद सारी गदंगी साफ हो जाती हैं जिससे बाल बढ़ने लगते हैं। 

PunjabKesari

नीचे से शुरू करें कंघी करना 

बाल जब गीले होते है तो इन्हें आप नीचे से कोम्ब करने के बजाए खोपड़ी से कंघी करना शुरू कर देती हैं लेकिन लंबे बालों के लिए कंघी करने का ये तरीका एकदम गलत है। विशेषज्ञों का कहना है कि बालों की ग्रोथ जल्दी हो, इसके लिए हेयर कोम्बिंग हमेशा नीचे से  शुरू करें और फिर ऊपर ले जाएं। इससे बाल टूटने से बचेंगे।

Related News