21 OCTMONDAY2019 7:12:55 PM
Nari

No Side Effect: दवा नहीं, कमर दर्द से राहत दिलाएंगे ये आर्युवेदिक टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Mar, 2019 04:39 PM
No Side Effect: दवा नहीं, कमर दर्द से राहत दिलाएंगे ये आर्युवेदिक टिप्स

महिलाओं को पुरूषों के मुकाबले कमर दर्द की परेशानी ज्यादा रहती है। इसका कारण हड्डियों की कमजोरी, एक जगह पर बैठे रहना, गलत तरीके से सोना या खाने-पीने का ध्यान ना रखना आदि हो सकते हैं। कई बार दर्द इतना असहनीय हो जाता है कि काम करने में दिक्कत होने लगती हैं। ज्यादातर महिलाएं इससे तुरंत राहत पाने के लिए या तो पेनकिलर खाती हैं या फिर स्प्रे और क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यह कोई परमानेंट इलाज नहीं। असर खत्म होने पर दर्द दोबारा शुरु हो जाता है और कई बार इसके साइड इफैक्ट भी दिखाई देते हैं। जबकि अगर आप इसकी जगह पर घरेलू टिप्स फॉलो करेंगे तो आपको आराम भी मिलेगा और पैसे की बर्बादी व साइड इफैक्ट्स भी नहीं होगा। 

 

इन महिलाओं को होती है ज्यादा परेशानी

महिलाओं में आमतौर पर सर्जिकल डिलीवरी, गलत तरीके से सोना या नरम बिस्तर पर सोने से कमर दर्द की समस्या होती है। इसके अलावा हाई हील की सैंडल पहनने से, झुक कर वजन उठाने और घंटो बैठे रहने से भी कमर दर्द होती है।

 

मालिश

पीठ दर्द खत्म करने के लिए तेल लगाकर हल्के हाथो से मालिश करें। मालिश के वक्त ध्यान रखें कि जिसे मालिश करनी आती है उसी से करवाएं वरना रीड़ का जोड़ अपनी जगह से खिसक सकता है। मालिश के लिए सरसो के तेल में 2-3 लहसुन डालकर भून लें। ब्राउन होने पर ठंडा होने के लिए रख दें। इसे आप मालिश के लिए इस्तेमाल कर सकती है।

PunjabKesari

 

अजवाइन

कमर दर्द को दूर करने के लिए अजवाइन फायदेमंद है। अजवाइन को तवे पर रखकर 2-3 मिनट के लिए गर्म करें। इसके बाद इसको चबा- चबा कर खाएं। रोजाना इसका सेवन करने से 7 दिनों के अंदर ही फर्क दिखाई देने लगेगा।

PunjabKesari
 

नमक

दर्द वाली जगह पर सेक देने से राहत मिलती है। इसके लिए नमक को गर्म करें। गर्म होने के बाद इसको एक कपड़े में बांध कर पोटली बना लें। अब रात को सोने से पहले इस पोटली को दर्द वाले हिस्से पर रखें। लगातार ऐसा करने से कुछ ही दिनों में दर्द गायब होने लगेगा।
  

ग्रीन टी

कमर दर्द को कम करने में ग्रीन टी भी आपकी मदद कर सकती है। ग्रीन टी में मौजूद कुछ एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स दर्द प्रभावित हिस्‍सों के आसपास सूजन कम करने में मदद करते हैं इसलिए दर्द से परेशान लोगों को ग्रीन टी का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। 

PunjabKesari

 

एक्‍सरसाइज

नियमित रूप से एक्‍सरसाइज जैसे टहलना, स्विमिंग या जोगिंग को शामिल करें। इससे कमर दर्द की परेशानी बहुत कम हो जाती है। इसके अलावा रोजाना योग करने से आपका शरीर फिट और एक्टिव रहता है। दर्द होने पर योग आपको कुछ घंटों के बाद इससे राहत दिलाने में मदद करता है। 

PunjabKesari

 

एप्पल साइडर सिरका

एप्‍पल साइडर सिरके की कुछ बूंदे दर्द से छुटकारा पाने का शानदार तरीका है। सिरका तंत्रिकाओं को शांत कर, दर्द को कम करने के लिए सूजन हिस्‍से में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है इसलिए दर्द की समस्‍या होने पर एक गिलास पानी में कुछ बूंदे सिरके की मिलाकर सेवन करें।  

Related News