19 APRFRIDAY2024 3:16:16 AM
Nari

लकवा का इन घरेलू तरीकों से करें इलाज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Feb, 2017 06:59 PM
लकवा का इन घरेलू तरीकों से करें इलाज

Lakwa : लकवा यानि पैरालिसिस अटैक (Paralysis Attack) । लकवे में व्यक्ति चलने-फिरने और अंग को महसूस करने की क्षमता खो देता है। इसके अलावा मुंह टेढ़ा हो जाता है और बोलने पर मुंह से आवाज भी नहीं निकलती। वैसे देखा जाए तो लकवा किसी भी उम्र में किसी भी व्यक्ति या महिला को हो सकता है। लेकिन अधिकतर यह ज्यादा उम्र के लोगों में देखा गया है। लकवा की बीमारी को ठीक होने में काफी समय लग जाता है। इसलिए आज हम कुछ ऐसे उपचार लेकर आए हैं जिन्हें अपनाकर लकवा से जल्दी ठीक हुआ जा सकता है।

लकवा का रामबाण इलाज (Lakwa Ka Ilaj)

1. एक चम्मच काली मिर्च को पीसकर उसमें तीन चम्मच देसी घी में मिला लें। अब इन दोनों को अच्छी तरह मिलाकर लेप तैयार कर लें। इस लेप को लकवाग्रसित अंगों पर लगाकर मालिश करें। एेसा करने से लकवा ग्रस्त अंगों का रोग दूर हो जाएगा।

2. अगर नियमित रूप से करेले की सब्जी या करेले का रस का सेवन किया जाए तो लकवा से प्रभावित अंगों में सुधार होने लगता है।

3. प्याज खाते रहने से और प्याज का रस का सेवन करते रहने से लकवा रोगी ठीक हो जाता है।

4. 6 कली लहसुन को पीसकर उसमें एक चम्मच मक्खन मिला लें और रोज इसका सेवन करें। लकवा ठीक हो जाएगा।

5. तुलसी के पत्ते, दही और सेंधा नमक को बराबर मात्रा में मिलाकर लेप तैयार कर लें। इस लेप को लकवाग्रसित अंगों पर लगाकर मालिश करें। एेसा करने से लकवा ग्रस्त अंगों का रोग दूर हो जाएगा।

6. गरम पानी में तुलसी के पत्तों को उबालें और उसका भाप लकवा ग्रस्ति अंगों को देते रहने से लकवा ठीक होने लगता है।

7. आधा लीटर सरसों के तेल में 50 ग्राम लहसुन डालकर लोहे की कड़ा में ही पका लें। जब पानी जल जाए उसे ठंडा होने दें फिर इस तेल को छानकर किसी डिब्बे में डाल लें। और इस तेल से लकवा वाले अंगों पर मालिश करें।

Related News