26 APRFRIDAY2024 10:21:26 AM
Nari

6 गलतियां जो स्किन को करती काला और पिंपल वाला!

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 30 Jan, 2020 10:43 AM
6 गलतियां जो स्किन को करती काला और पिंपल वाला!

खूबसूरत स्किन पाने के लिए महिलाएं क्या कुछ नहीं करती। मगर, इसके बावजूद वो कुछ ऐसी गलतियां कर बैठती है, जिससे स्किन पर ना सिर्फ पिंपल्स निकलने लगते हैं बल्कि वो धीरे-धीरे डल व सांवली भी हो जाती है। चलिए आज हम आपको आपकी कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बताते हैं, जो स्किन को नुकसान पहुंचाती है।

 

सनस्क्रीन ना लगाना

ज्यादातर लोग घर से बाहर जाते समय सनस्क्रीन नहीं लगाते। इससे सूरज की हानिकारक किरणों की वजह से स्किन काली व पिंपल्स वाली हो जाती है। इससे बचना है तो घर से बाहर निकलते समय अपने स्किन के हिसाब से सनसक्रीन जरूर लगाएं।

PunjabKesari

चेहरा ना धोना

अक्सर लोग बाहर से घर आने के बाद चेहरा धोना जरूरी नहीं समझते , जो गलत है। इससे ना सिर्फ स्किन सांवली होती है बल्कि पिंपल्स की समस्या भी होती है। ऐसे में जरूरी है कि आप जब भी बाहर से घर आए तो स्किन को फेसवॉश व गुलाबजल से अच्छी तरह धोएं।

पिंपल्स को बार-बार छूना

पिंपल्स होने पर अक्सर लोग उसे बार-बार छूते या हाथ से पस निकाल देते हैं। मगर, इससे आपकी समस्या बढ़ सकती है। इसकी बजाए अपने पिंपल्स को नेचुरली ठीक होने का समय दें या उसपर कोई घरेलू पैक लगाएं।

PunjabKesari

भरपूर पानी ना पीना

दिनभर में कम से कम 8 गिलास पानी पीना जरूर होता है। अगर आप ऐसा नहीं करते तो स्किन डल व ड्राई होने लगती है, जिससे पिंपल्स भी निकल आते हैं। ऐसे में जरूर है कि आप भरपूर पानी पीएं। इससे स्किन हाइड्रेट रहेगी और पिंपल्स भी नहीं होंगे।

गलत क्रीम का यूज

पिंपल्स या दाग-मुहांसों को ठीक करने के लिए लड़कियां गोरे होने वाली स्किन यूज करने लगती है, जो स्किन को सूट नहीं करती। इससे आपकी समस्या ठीक होने की बजाए और भी बढ़ सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आप आपकी स्किन टाइप के हिसाब से ही कोई भी क्रीम यूज करें।

मेकअप प्रॉडक्ट्स साफ ना करना

लड़कियां मेकअप तो रोज करती हैं लेकिन प्रॉडक्ट्स जैसे स्पंज, ब्लशर, ब्रश की सफाई नहीं करती, जो डलनेस व पिंपल्स का कारण बनती है। इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप हफ्ते में कम से कम 2 बार अपने स्पंज व ब्रश की सफाई जरूर करें और उसे धूप में अच्छी तरह सुखाए।

PunjabKesari

चलिए अब हम आपको कुछ तरीके बताते हैं, जिससे आप स्किन डलनेस या पिंपल्स से छुटकारा पा सकते हैं। 

आंवला खाएं

आंवला खाना सिर्फ स्किन ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी फायदेमंद है। ऐसे में इसे अपनी डाइट में जरूरी शामिल करें।

स्क्रबिंग

हफ्ते में कम से कम 2-3 बार स्क्रब जरूर करें। इससे डैड स्किन निकल जाती है और स्किन ग्लो करती है। साथ ही इससे आप पिंपल्स व एंटी-एजिंग समस्याओं से भी बचे रह सकते हैं।

फैस पैक

चंदन, शहद और गुलाबजल को मिलाकर चेहरे पर 10-15 मिनट लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें। आप चाहें तो मुल्तानी मिट्टी से बना पैक भी लगा सकती हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News