18 APRTHURSDAY2024 8:04:50 PM
Nari

स्किन एलर्जी में खाएंगे ये 5 फ्रूट्स तो मिलेगी जल्द राहत

  • Edited By Nisha thakur,
  • Updated: 05 Jul, 2018 04:07 PM
स्किन एलर्जी में खाएंगे ये 5 फ्रूट्स तो मिलेगी जल्द राहत

बदलते मौसम और धूल मिट्टी के कणों के कारण स्किन एलर्जी होना आम बात है। इसके अलावा जानवरों को छूने, दर्द निवारक दवाओं का सेवन, टैटू, फूड एलर्जी, ड्राई स्किन और कीड़े मकोड़े के काटने से स्किन एलर्जी की समस्या हो जाती है। वैसे तो स्किन एलर्जी एक आम समस्या है लेकिन जब यह समस्या किसी इंसान को होती है तो जल्दी उसका पीछा नहीं छोड़ती। एेसे में स्किन एलर्जी से राहत पाने के लिए लोग दवाइयों का सेवन भी करते हैं। दवाइयों के अलावा अपनी डाइट में इन फ्रूटस को भी जरूर शामिल करें। दवाइयों के साथ इन फ्रूट्स को खाने से स्किन एलर्जी की समस्या से राहत मिलती है।

 

एलर्जी के लक्षण

स्किन एलर्जी होने पर त्वचा पर लाल धब्बे पड़ना, खुजली होना, फुंसी-दाने हो जाना, रैशेज या क्रैक पड़ना, जलन होना, त्वचा में खिंचाव पैदा होना, छाले या पित्त होना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं।  


एलर्जी होने पर खाएं ये फ्रूट्स


1. कीवी
कीवी फ्रूट में विटामिन सी की बहुत ज्यादा पाई जाती है। जो एलर्जी को रोकने के लिए बहुत हैल्पफूल है। आप चाहे तो कीवी की जगह पर संतरे और मौसमी खट्टे फल खा सकते हैं। 

 

2. अनानास
अनानास में ब्रोमेलेन नामक एंजाइम होता है, जो अस्थमा रोगियों के लिए बहुत ही आवश्यक होता है। रोजाना अनानास को खाने से अस्थमा और स्किन एलर्जी से राहत मिलती है

 

3. सेब
रोजाना 1 सेब खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है। इसके साथ ही जिन लोगों को स्किन एलर्जी की समस्या होती है उनको भी सेब खाना अच्छा रहता है। सेब के छिलके में उच्च मात्रा में केर्सेटिन पाया जाता है जो कि एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है। आप सेब का जूस भी पी सकते हैं।

 

4. रोजमैरी
रोजमैरी में रोस्मरिनिक एसिड होता है जो एलर्जी को रोकने का काम करता है। रोजाना रोजमैरी खाने से एलर्जी धीरे-धीरे कम होने लगेगी।

 

स्किन एलर्जी से बचने के घरेलू उपाय


1. एलोवेरा
स्किन एलर्जी का घरेलू इलाज करने के लिए एलोवेरा जेल में कच्चे आम का पल्प मिलाकर लगाएं। इस पल्प को लगाने से स्किन की जलन, खुजली और सूजन कम होगी। 

 

2. कपूर और नारियल तेल
कपूर और नारियल तेल को मिक्स करके लगाने से भी स्किन एलर्जी से राहत मिलती है। दिन में कम से कम 2 बार इस मिक्चर को लगाने से आपकी एलर्जी की समस्या दूर हो जाएगी।

 

3.  शहद
स्किन से संबंधित किसी भी परेशानी को कम करने के लिए शहद का इस्तेमाल करें। दिन में 2 से 3 बार शहद का यूज करने से स्किन प्रॉब्लम दूर हो जाएंगी। 

 

4. गुड़हल की पत्तियां
स्किन एलर्जी को कम करने के लिए गुड़हल की पत्तियां का इस्तेमाल करें। सबसे पहले गुलहड़ की पत्तियों को छोटा-छोटा काट लें। फिर इसको पीसकर पेस्ट बना लें। 40 मिनट के लिए इस पेस्ट को स्किन पर लगाएं। 

 

5. टी ट्री ऑयल
एक्जिमा से राहत पाने के लिए टी ट्री ऑयल काफी फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण एक्जिमा से लड़ते है और इस समस्या से छुटकारा दिलाते हैं। इसे प्रयोग में लाने के लिए जैतून के तेल में 15 से 20 बूंदे टी ट्री ऑयल की मिलाएं। फिर इसे एक्जिमा की जगह पर लगाएं।
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News