12 SEPTHURSDAY2024 7:23:19 PM
Nari

99% महिलाएं इग्नोर करती हैं बच्चेदानी की सूजन के 5 बड़े संकेत, आराम देंगे 3 आयुर्वेदिक उपाय

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 21 Aug, 2024 01:11 PM
99% महिलाएं इग्नोर करती हैं बच्चेदानी की सूजन के 5 बड़े संकेत, आराम देंगे 3 आयुर्वेदिक उपाय

नारी डेस्क: बच्चेदानी में सूजन (Bulky Uterus) एक सामान्य स्वास्थ्य समस्या है, जिसे कई महिलाएं अक्सर अनदेखा कर देती हैं। यह स्थिति गर्भाशय के आकार के बढ़ने को दर्शाती है और इसके कई संभावित कारण हो सकते हैं जैसे कि फाइब्रॉएड, पीसीओएस, एडेनोमियोसिस और मेनोपॉज। यदि समय पर इस समस्या का निदान न किया जाए, तो यह गंभीर समस्याओं का कारण बन सकती है। आइए जानते हैं बच्चेदानी में सूजन के लक्षण और उनके संभावित उपाय।

बच्चेदानी में सूजन के लक्षण

कमर और पेट में दर्द

बच्चेदानी में सूजन के कारण महिलाओं को अक्सर कमर और पेट में दर्द की शिकायत होती है। यह दर्द हल्का या गंभीर हो सकता है। यदि आपको लंबे समय से इस प्रकार का दर्द महसूस हो रहा है, तो विशेषज्ञ से सलाह लेना आवश्यक है।

PunjabKesari

पीरियड्स के दौरान भारी ब्लीडिंग

सूजन के चलते मासिक धर्म के दौरान अत्यधिक रक्तस्राव हो सकता है। कई महिलाएं इस लक्षण को मामूली समझ सकती हैं, लेकिन यह लक्षण गंभीर समस्याओं का संकेत हो सकता है और इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए।

पेशाब करते समय दर्द होना

बच्चेदानी में सूजन के कारण पेशाब करते समय दर्द या असहजता महसूस हो सकती है। इसे कभी-कभी पानी की कमी समझा जाता है, लेकिन यह सूजन जैसी गंभीर स्थितियों का संकेत भी हो सकता है।

PunjabKesari

पीरियड्स का अनियमित होना

बच्चेदानी में सूजन की स्थिति में पीरियड्स में अनियमितता देखी जा सकती है। यदि आपके पीरियड्स समय पर नहीं आ रहे या किसी प्रकार की तकलीफ हो रही है, तो डॉक्टर से सलाह लें।

पेल्विक हिस्से में ऐंठन और ब्लीडिंग

पेल्विक हिस्से में ऐंठन और ब्लीडिंग का होना भी सूजन का एक महत्वपूर्ण लक्षण हो सकता है। इस स्थिति में फौरन डॉक्टर से संपर्क करना आवश्यक है।

आइए अब जानते हैं इनसे आराम पाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय

जौ की रोटी का सेवन

आयुर्वेद के अनुसार, जौ की रोटी महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होती है। विशेष रूप से मासिक धर्म और प्रेग्नेंसी के दौरान जौ की रोटी का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। यह बच्चेदानी की सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

PunjabKesari

शतावरी का सेवन

शतावरी आयुर्वेद में महिलाओं की स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए प्रसिद्ध है। यह शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है और बच्चेदानी की सूजन के उपचार में भी सहायक हो सकता है।

गर्म तासीर की चीजों का सेवन करने से बचें

बच्चेदानी में सूजन की स्थिति में गर्म तासीर की चीजों का सेवन करना उचित नहीं है। इससे सूजन की समस्या बढ़ सकती है और पीरियड्स भी प्रभावित हो सकते हैं। इसलिए, सामान्य या ठंडी तासीर की चीजों का सेवन अधिक करें।

PunjabKesari

बच्चेदानी में सूजन की समस्या को समय पर पहचानना और उचित इलाज करवाना आवश्यक है। यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव कर रही हैं, तो तुरंत स्वास्थ्य विशेषज्ञ से संपर्क करें और सही उपचार करवाएं। आयुर्वेदिक उपायों को अपनी दिनचर्या में शामिल कर आप इस समस्या से राहत पा सकती हैं।

Related News