26 APRFRIDAY2024 8:38:00 PM
Nari

बिना डाइटिंग के ही घटेगा वजन, पीना शुरू करें 5 हर्बल टी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Apr, 2019 06:07 PM
बिना डाइटिंग के ही घटेगा वजन, पीना शुरू करें 5 हर्बल टी

वजन घटाने के उपाय : जब बात वजन घटाने की हो तो लोग सबसे पहले अपनी डाइट में बदलाव करते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी है जो वजन घटाने के लिए चाय को छोड़कर डिटॉक्स ड्रिंक पीने लगते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि चाय पीकर भी वजन घटाया जा सकता है लेकिन शर्त यह है कि वो चाय हर्बल हो। जी हां, हर्बल चाय पीने से ना सिर्फ वजन कम होता है बल्कि यह आपको ताउम्र स्वस्थ रखने में भी मदद करती है। आज हम आपको ऐसी ही 5 हर्बल टी के बारे में बताएंगे, जो तेजी से वजन घटाने में मदद करेगी।

हर्बल टी के फायदे

गलत खान-पान के अलावा वजन बढ़ने का एक मुख्य कारण मेटाबॉलिज्म धीमा होना भी है। मगर हर्बल टी पीने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है, जिससे एक्स्ट्रा चर्बी बर्न करने में मदद मिलती है। साथ ही यह पाचन क्रिया को सही रखने के साथ भूख भी कंट्रोल करती है। इससे आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं, जो वजन घटाने के लिए बहुत जरूरी है।

PunjabKesari,हर्बल टी इमेज, herbal tea image

वजन घटाने के लिए हर्बल टी
ब्लैक टी फॉर वेट लॉस 

सुबह 1 कप ब्लैक टी का सेवन तेजी से वजन घटाने में मदद करता है लेकिन इसे पीने से पहले 1 गिलास पानी पी लें। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर यह चाय ना सिर्फ वेट लूज करने में मदद मिलती है बल्कि यह दिनभर एनर्जी भी देती है। साथ ही इससे का स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है।

ब्लैक टी बनाने का तरीका

इसके लिए एक कप पानी में थोड़ी-सी चीनी डालकर उबालें।र जब वह पूरी तरह उबल जाए तो 1/2 चम्मच चायपत्ति डालकर थोड़ी देर उबालें और फिर इसका सेवन करें। आप चाहें तो चाय बनाने के लिए गुड़ या शहद का यूज भी कर सकते हैं।

PunjabKesari,ब्लैक टी इमेज,black tea image

लेमन टी फॉर वेट लॉस 

नींबू की चाय एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करने में मदद करती है, जिससे वजन तेजी से कम होता है। साथ ही इससे मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है, जो वजन घटाने के लिए बहुत जरूरी है। इसके अलावा नींबू में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट बीमारियों को भी दूर रखते हैं।

लेमन टी बनाने का तरीका

यह हर्बल चाय बनाने के लिए 1 कप पानी में पहले थोड़ी-सी शहद डालकर उबालें। फिर उबलने के साथ चुटकी भर चायपत्ति डालकर तुरंत छान ले और उसके बाद नींबू का रस निचोड़ दे। इस चाय का सेवन सुबह के समय करें।

PunjabKesari,लेमन टी इमेज,lemon tea image

ग्रीन टी फॉर वेट लॉस 

आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर ग्रीन टी ना सिर्फ वजन घटाती है बल्कि इससे आप स्वस्थ भी रहते हैं। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो भोजन करने से 1-2 घंटे पहले ग्रीन टी पिएं। इससे भूख देर से लगती है क्‍योंकि यह भूख को कंट्रोल करके आपको ओवरइंटिंग से बचाता है, जिससे वजन नहीं बढ़ता। इसके अलावा दिन में केवल 2-3 कप ग्रीन टी का सेवन ही करें। इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होगा और यह एक्स्ट्रा कैलोरी को भी बर्न करेगी।

ग्रीन टी बनाने का तरीका

यह चाय बनाने के लिए पानी उबालकर उसे गिलास में डालें। इसके बाद उसमें ग्रीन टी पैकेट को 2-3 मिनट के लिए डीप करें। आप चाहे तो इसमें शहद मिलाकर भी सकते हैं।

PunjabKesari,ग्रीन टी इमेज,green tea image

तुलसी टी फॉर वेट लॉस 

तुलसी में एंटी-ऑक्सिडेंट होता है, जो तेजी से वजन घटाता है। रोजाना इसकी 1 कप चाय का सेवन फैट बर्न करने में मदद करता है। साथ ही तुलसी चाय श्वसन प्रणाली, पाचन तंत्र, तंत्रिका तंत्र और इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करती है।

तुलसी टी बनाने का तरीका

इसके लिए 1 कप पानी में तुलसी की कुछ पत्तियां, गोलमिर्च, अदरक और थोड़ा-सा शहद डालकर 5-7 मिनट तक उबालें। इसके बाद इसे गुनगुना करने के बाद पीएं।

PunjabKesari,तुलसी टी इमेज, tulsi tea image

पुदीना टी (पुदीने का अर्क) फॉर वेट लॉस 

पुदीने की चाय पाचन तंत्र को सुधारने के साथ वेट लॉस करती है। साथ ही यह मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करती है, जिससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा रोजाना इसकी 1 कप चाय का सेवन कैंसर, दिल और डायबिटीज जैसी बीमारियों को भी दूर रखता है।

पुदीना टी बनाने का तरीका

इसके लिए 1 कप पानी में पुदीने की कुछ पत्तियां डालकर 4 से 5 मिनट तक अच्छी तरह उबालें। इसके बाद टेस्ट के हिसाब से इसमें चीनी या शहद मिलाकर पीएं। आप चाहे तो इस चाय को ठंडा करके भी पी सकते हैं।

PunjabKesari,पुदीना टी इमेज,pudina tea image

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News