29 APRMONDAY2024 10:00:35 AM
Nari

आपका Metabolism ठीक करें ये 5 सुपर फूड!

  • Updated: 17 Feb, 2017 01:17 PM
आपका Metabolism ठीक करें ये 5 सुपर फूड!

सेहत:  जब भी हम वजन कम करने के बारे में सोचते हैं तो हमारे सामने मैटाबाॅल्जिम शब्द ही आता है। अक्सर लोगों को ये कहते सुना है कि उनका मैटाबाॅल्जिम रेट बहुत कम है जिस वजह से वे अपना मनचाहा वजन कम नहीं कर पा रहे हैं। लेकिन ये बात सच है कि यदि आपका मैटाबाॅल्जिम अच्छा होगा तो आप जल्दी ही बढ़ते हुए वजन पर काबू पा लेगें।


इस प्रकार मैटाबाॅल्जिम की दर को बढ़ाने तथा फैट बर्न करने की क्षमता के कारण ही नेगेटिव कैलोरी फ़ूड बहुत महत्वपूर्ण हैं। उचित व्यायाम करने के साथ ही ये खाद्य पदार्थ लेने से आप जल्दी ही अपने बड़े हुए वजन पर काबू पा सकते हैं।


1.साबुत अनाज
वास्तव में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जिनके संतुलित और नियमित सेवन से आप अपने मैटाबाॅल्जिम को बढ़ाने के साथ-साथ फैट को कम और हार्मोनों को संतुलित कर सकते हैं। इनके सेवन से शरीर के विषैले तत्व बाहार निकल जाते हैं। साबुत अनाजों में मौजूद पोषक तत्व और कार्बोहाइड्रेट हमारे इंसुलिन के स्तर को स्थिर करके मैटाबाॅल्जिम को बढ़ाने का काम करते हैं।


2. ग्रीन टी
ग्रीन टी मैटाबाॅल्जिम को रेट को बढ़ाकर वजन कम करने में काफी सहायक होती है। यदि फ्रिज में रखी हुई ग्रीन टी के 4-5 कप आप एक दिन में ले रहें हैं तो ये आपकी  अनावश्यक 70 कैलरीज को जलाती है।\


3.काॅफी
कैफीन को शुरू से ही दिमाग और शरीर को एनर्जी देने के लिए जाना जाता है। जिससे हमारा मैटाबाॅल्जिम का स्तर अपने आप ही बढ़ जाता है। कहा जाता है कि काॅफी का एक कप 110 कैलरीज तक को जला देता है पर यदि इसमें चीनी की मात्रा ज्यादा न हो तो। लेकिन एक दिन में 3 कप से ज्यादा इसका सेवन शरीर के लिए घातक है।


4.पालक
सभी हरी पत्तेदार सब्जियां ही मैटाबाॅल्जिम को बढ़ाने का काम करती है लेकिन खास करके पालक जो कि फाइबर से भरपूर होता है इसे उच्च मात्रा का एनर्जी बूस्टर माना जाता है। पालक में बहुत ज्यादा आयरन होता है जिससे शरीर में खून बढ़ता है और मैटाबाॅल्जिम रेट हाई हो जाता है। एक रिसर्च के मुताबिक यदि आप एक दिन में हरी सब्जियों का 3 बार सेवन करते है तो आपकी कैलोरीज का 30% हिस्सा बर्न हो जाता है।


5. लहसुन
लहसुन आपके मैटाबाॅल्जिम की प्रक्रिया को बढ़ाता है तथा वज़न कम करने में सहायक होता है। यह शरीर की फैट उत्पन्न करने की क्षमता को धीमा कर देता हैं तथा दिन भर की जाने वाली गतिविधियों में बर्न होने वाली कैलोरीज़ की संख्या को बढ़ा देते हैं।
 

Related News