18 JUNTUESDAY2019 7:11:52 PM
Nari

2019 में घर सजाते हुए न करें 2018 की Common Mistakes

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 05 Jan, 2019 02:37 PM
2019 में घर सजाते हुए न करें 2018 की Common Mistakes

सभी अपने घर को ऐसा लुक देना पसंद करते है जिसकी तारीफ हर कोई करें। इसके लिए लोग समय-समय पर घर को नया मेकओवर देने के लिए डेकोरेशन के तरीके व अलग थीम चूज करते है। मगर घर को सजाने के बावजूद भी जाने-अनजाने में ऐसी गलतियां हो जाती हैं जिनपर अक्सर घर में आए मेहमानों का ध्यान चला ही जाता है। आइए जानते है उन गलतियां के बारे में जिन्हें सुधारकर आप 2019 में अपने घर को बेस्ट लुक दे सकते है। 


जरूरत से ज्यादा फोटोफ्रेम

भले ही आपके पास काफी खास पलों की तस्वीरें हो जिन्हें हर पल आप अपनी नजरों के सामने रखना चाहती हो लेकिन जरूरत से ज्यादा फोटो फ्रेम करवा दीवारों पर सजाने से आपका घर बिखरा-बिखरा नजर आएगे और स्पेस की कमी भी महसूस होगी। 

PunjabKesari, Home Decor Image, Nari, Home Decor Mistake image

यूं सजाएं फोटोफ्रेम 

अपनी सबसे पसंदीदा फोटोग्राफ्स का एक कोलाज बनवाए और उसके एक ही दीवार पर सजाएं। ध्यान रखें फोटोग्राफ्स सिंपल व मैचिंग हो। 

PunjabKesari,  Home Decor image, Nari, Home Decor Mistake

मैचिंग रंगों का इस्तेमाल

यदि आप किसी फंक्शन या फेस्टिव पर घर को रंग करवा रहे हैं तो सभी दीवारों पर मैचिंग कलर न करवाएं क्योंकि यह ट्रेंड काफी पुराना हो चुका है। अक्सर लुक रंग करवाते समय ऐसी गलती कर बैठते है जिससे उनका घर बोरिंग व पुराना नजर आता है।

 

ऐसे करवाएं घर को रंग

घर में रंग करवाते समय अलग-अलग लाइट कलर्स का इस्तेमाल करें। अगर आप डार्क कलर्स के शौकीन है तो घर की किसी एक दीवार को डार्क शेड दें। घर को आकर्षित दिखाने के लिए फर्नीचर व पर्दों के फैब्रिक वाला कलर्स दीवारों पर करवाएं। 

PunjabKesari,  Home Decor Tips image, Nari, Home Decor Mistake

जरूरत से ज्यादा ट्रेंड्स

माना की ट्रेंड के हिसाब से घर को डेकोरेशन करना सही लेकिन जरूरत से ज्यादा इन ट्रेंड को फॉलो करने आपका घर बेकार भी दिख सकता है। जैसे कि घर को सजाने के लिए अधिकतर लोग कैटलॉग्स की मदद से घर को सजाने की कोशिश करते है लेकिन इनके इस्तेमाल आपकी अपनी डेकोरेशन कहीं खो जाएगी।

 

यूं करें सजावट 

अपने घर को अपने अंदाज से सजाएं। घर को सजाने-संवारने के लिए अपने मौलिक और अनूठे आइडियाज़ इस्तेमाल करें, तभी आपको खुशी मिलेगी। 

 

ऐंटीक चीजों को सजाने की आदत

माना कि घर सजाने के लिए आप दशकों पुराने फर्नीचर्स और सजावटी वस्तुओं का इस्तेमाल कर सकते है लेकिन इनका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल आपके घर को बिखरा-बिखरा दिखा सकता है। 

PunjabKesari, nari, home decor mistake image

यूं सजाएं ऐंटीक पीसेज

घर आप पुराने फर्नीचर व शोपीसेज का इस्तेमाल डेकोरेशन के लिए करना ही चाहते है तो स्मार्ट तरीके से करें। लिविंग रूम को म्यूजियम बनाने के बजाए घर की सजावट की थीम से मेल खाते पीसेस डेकोरेट करें। वहीं, कुछ शोपीेसेज को रीडिजाइन करके सजाएं। 

 

नकली फूलों का इस्तेमाल

घर सजाने के लिए फूल अहम भूमिका निभाते है लेकिन नकली फूलों को सजाने से बचे क्योंकि यह हॉलीडे होम्स या बीच हाउसेस में ही अच्छे लगते हैं। 

 

फ्रेश फूल सजाएं

यदि आप फूलों से घर सजाना चाहती हैं तो अपने घर के गार्डन में रखें फूलों से बैडरूम या लिविंग रूम को सजाएं।

Related News

From The Web

ad