29 APRMONDAY2024 10:21:59 PM
Nari

बच्चों की हर गलती पर गुस्सा ना करें पैरेंट्स, रिश्तों पर हो सकता है बुरा असर

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 11 Apr, 2024 03:47 PM
बच्चों की हर गलती पर गुस्सा ना करें पैरेंट्स, रिश्तों पर हो सकता है बुरा असर

हम सभी अपनी लाइफ में बहुत सी गलतियां करते हैं जिसके बाद कुछ ना कुछ सबक भी सीखते हैं और ऐसे ही बच्चे भी अपनी दिनचर्या में बहुत सी गलतियां करते हैं जिसके बाद पेरेंट्स बच्चों पर नाराजगी दिखाते हैं या गुस्सा करने लगते हैं। लेकिन पैरेंट्स के बच्चों पर चिलाने के बाद बहुत बुरा असर पड़ता है। जी हां, बच्चे आपसे ही सीख कर गुस्सा और मिसबिहेव करना सीख सकते हैं। ऐसे में उन्हें सुधारने की बजाय आप उन्हें और ज्यादा खराब बना देते हैं। ऐसे में जरूरी है के आपको बच्चों पर या किसी भी बात पर गुस्सा आए तो आप उसी समय कंट्रोल कर पाएं। आज इस आर्टिकल में आपको बतायेंगे के आप इस परेशानी से किस तरह छुटकारा पा सकते हैं।

PunjabKesari

बच्चों पर असर-

आप जैसा बिहेव करते हैं बच्चे भी उसी तरह से सीखते हैं। कहते हैं कि बच्चे पैरेंट्स से ही सीखते हैं, अगर आप अपना बर्ताव बुरा रखते है। ऐसे में सबसे पहले खुद पर थोड़ा काम करें।

आपके गुस्से का असर बच्चों पर इस हद तक हो सकता है कि वो डिप्रेशन में भी जा सकते हैं। सहमे रह सकते हैं।

बच्चों को हर वक्त इस बात का डर बना रहेगा कि डैडी आकर उनको मारेंगे या डांटेगे। उनका आप बचपन छीनने की कोशिश करने लगते हैं।

बच्चे आपके डर से वो काम नहीं कर पाते हैं, जिसमें उनका मन होता है कि कहीं उनके पिता को पसंद ना हो और वो उन पर गुस्सा करने लगे।

PunjabKesari

गुस्सा कैसे कंट्रोल करें-
-अपनी मिस्टेक को स्वीकार करना सीखें। अगर पति-पत्नी के बीच लड़ाई हो रही है तो उसे खत्म करें, और बच्चों के सामने उनकी मां से सॉरी बोलें।

-अपने गुस्से को कंट्रोल करना सीखें और बच्चों को प्यार से समझाना सीखें। नहीं तो बच्चों के मन में ये बात घर कर जाएगी कि गुस्सा करना नॉर्मल होता है, उससे कोई फर्क नहीं पड़ता हैं।

-अगर आपको बच्चों की हरकतों पर गुस्सा आता है तो उनको समझाने की कोशिश करना शुरू करें।इसके लिए आपको थोड़ा पेशेंस दिखाना होगा। कुछ नियम तय करने होगें, खुद के लिए भी और बच्चों के लिए भी।

Related News