29 APRMONDAY2024 2:15:14 AM
Nari

पीरियड्स में होने वाले क्रैम्पस से मिलेगी राहत, पिएं ये 4 Herbal Tea

  • Edited By palak,
  • Updated: 20 Feb, 2024 01:35 PM
पीरियड्स में होने वाले क्रैम्पस से मिलेगी राहत, पिएं ये 4 Herbal Tea

महिलाओं के लिए पीरियड्स के दिन बहुत ही दर्दनाक होते हैं। इस दौरान उन्हें ब्लोटिंग, गैस और पेट में ऐंठन जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है। इसके अलावा पीरियड्स में महिलाओं में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट के लक्षण भी दिखते हैं जिसके चलते कब्ज की समस्या भी हो सकती है। इस दर्द से राहत पाने के लिए सबसे आसान नुस्खा चाय ही होती है। सिरदर्द से लेकर पेट दर्द दूर करने के लिए महिलाएं चाय ही सबसे पहले ट्राई कर सकती है परंतु पीरियड्स के दौरान ब्लोटिंग और गैस की समस्या भी बढ़ जाती है ऐसे में चाय राहत देने की जगह आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकती है। आज आपको अपने इस आर्टिकल के जरिए 4 ऐसी हर्बल टी बताते हैं जो पीरियड्स में होने वाले क्रैम्पस से राहत दिलवाने में मदद करेगी। 

क्यों फायदेमंद मानी जाती है हर्बल टी?

एक्सपर्ट्स की मानें तो वजन कम करने और मेटाबॉल्जिम बूस्ट करने के अलावा हर्बल टी पीरियड्स क्रैंप्स के दौरान होने वाली ऐंठन दूर करने में भी मदद करती है। इसमें पाए जाने वाले गुण शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ाते हैं और पीरियड्स के दौरान रक्त स्त्राव को भी नियमित करते हैं। पीरियड्स में होने वाली ब्लोटिंग प्रोजेस्टेरोन और आंत के संकुचन के धीमा होने के कारण बढ़ने लगती है ऐसे में महिलाओं को कब्ज की समस्या होने लगती है। इन समस्याओं से राहत दिलवाने के लिए हर्बल टी बेहद लाभकारी मानी जाती है। 

PunjabKesari

अदरक की चाय 

अदरक में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। इसके अलावा इसमें जिंजरोल्स और शोगल्स जैसे तत्व भी पाए जाते हैं। यह तत्व शरीर को अंदरुनी तौर पर गर्म रखते हैं। इससे शरीर कई तरह की मौसमी बीमारियों से बचा रहता है। अदरक को चाय में उबालकर पीने की जगह आप इससे बना पाउडर ले सकते हैं। इस रस को शहद के साथ आप पी सकती हैं। 

कैसे बनाएं?

चाय को बनाने के लिए एक कप पानी में 1 इंच अदरक कूटकर डालें। फिर इस पानी को उबलने दें। जब पानी उबल जाए तो इसमें मोटी इलायची या लौंग डालकर उबालें। अब ग्रीन टी डालकर मिश्रण को उबालें। तैयार चाय को छानकर पिएं।

हिबिस्कस टी 

इस टी का सेवन करने से शरीर में ब्लोटिंग और डिहाइड्रेशन की समस्या कम हो जाती है। इस टी का सेवन करने से पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है। लिवर को हेल्दी रखने वाली यह चाय नियमित तौर पर पीने से पेट में होने वाली ऐंठन भी कम होती है। इसके अलावा पेट की गर्मी कम करने के लिए भी यह बेहद लाभकारी मानी जाती है। 

PunjabKesari

कैसे बनाएं?

हिबिस्कस के फूल की पत्तियां तोड़कर हल्के गुनगुने पानी में धो लें। फिर एक पैन में पानी के साथ पत्तियों को उबालें। कुछ देर तक इन्हें उबालने के बाद स्वाद और गुणवत्ता सुधारने के लिए इसमें दालचीनी मिलाएं। अब तैयार चाय का सेवन छानकर करें। 

अजवाइन की चाय 

आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर अजवाइन की चाय पेट संबंधी समस्याओं से राहत दिलवाने में मदद करती है। मुख्यतौर पर रसोईघर में इस्तेमाल होने वाली अजवाइन पौटेशियम, विटामिन, मिनरल और कैल्शियम से भरपूर मानी जाती है। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज से भरपूर फाइटोकैमिकल्स मौजूद होते हैं जो मासिक धर्म के दौरान होने वाली पेट की ऐंठन दूर करते हैं। 

कैसे बनाएं? 

आधा चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में उबाल लें। जब पानी का रंग बदलने लगे तो उसमें चुटकी भर दालचीनी मिला लें। अब गैस को बंद करके पानी छान लें। अजवाइन को अलग करें और इसमें 1/2 कप शहद मिलाएं। इस चाय का सेवन करने से आपको पेट दर्द में काफी आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

कैमोइमल टी 

इस टी का सेवन करने से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स संतुलित मात्रा में रहते हैं। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर को मौसमी बीमारियों से बचाते हैं। हर्बल टी में पौटेशियम, विटामिन और फोलेट तत्व मौजूद होते हैं जो पेट में होने वाली ऐंठन से राहत दिलवाते हैं। कैमोमाइल टी का सेवन करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी कम होती है। 

कैसे बनाएं?

कैमामाइल की पत्तियों को सुखा लें। अब एक पैन में पानी डालकर गर्म करें। जब पानी गर्म हो जाए तो इसमें पत्तियों को डालकर कुछ देर के लिए उबाल लें। उबालने के बाद जैसे पानी का रंग बदलने लगे तो उसमें शहद डालें और सर्व करें। 

PunjabKesari

Related News