26 FEBMONDAY2024 6:49:35 PM
Nari

भारत की इन 4 जगह पर लें Bungie Jumping का मजा, जिंदगी भर याद रहेगा एक्सपीरियंस

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 05 Dec, 2023 02:54 PM
भारत की इन 4 जगह पर लें Bungie Jumping का मजा, जिंदगी भर याद रहेगा एक्सपीरियंस

अगर आप travelling freak हैं और adventure आपको पसंद है तो बंजिंग जम्पिंग का भी शौक होगा आपको। वैसे तो भारत में बहुत कम ही जगहों पर बंजिंग जम्पिंग करवाई जाती है लेकिन अगर आप यहां पर मजेदार एडवेंचर करना चाहती हैं तो इन 4 जगहों को एक्सप्लोर जरूर करें....

ऋषिकेश 

rafting हो या बंजी जम्पिंग,  adventure करने में भारत में ऋषिकेश का नाम सबसे पहले आता है। यहां पर मोहन चट्टी में स्थित जंपिन हाइट्स में बंजी जम्पिंग एक्टिविटी की जाती है। यहां आपको कैंटिलीवर प्लेटफॉर्म मिलेगा, यानी जमीनी स्तर से लगभग 83 मीटर ऊपर, जो इसे भारत में सबसे रोमांचकारी बंजी जंपिंग स्थान बनाता है। लेकिन आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि यहां पर एडवेंचर के साथ सुरक्षा का भी पूरा ख्याल रखा जाता है। यहां बंजी जम्पिंग की फीस 3550 पर पर्सन होती है। सुबह 8 से रात 10 बजे आप यहां  बंजी जम्पिंग के लिए आ सकते हैं।

PunjabKesari

लोनावाला 

मुंबई के बाहरी क्षेत्र का ये पहाड़ी इलाका भी बंजी जम्पिंग के लिए जाना जाता है। यहां पर 150 फीट से बंजी जम्पिंग करवाई जाती है और लगभग 4-5 मिनट तक के लिए नीचे छोड़ा जाता है। यहां पर पर पर्सन फीस 1500 रुपये है। 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चे इस एक्टिविटी के लिए बिल्कुल परफेक्ट हैं।

बेंगलुरु 

जब भारत में नॉन- फिक्सड  बंजी जंपिंग तो बैंगलोर का नाम सबसे ऊपर आता है। यहां पर कूदने के लिए कोई निश्चित जगह नहीं है। यहां पर आपको एक क्रेन से कूदना होना होता, जो की काफी खतरनाक हो सकता है।  बैंगलोर में ओजोन एडवेंचर्स साहसिक प्रेमियों के लिए इस एक्टिविटी का आयोजन करता है। ओजोन एडवेंचर्स में 18 से 60 वर्ष के आयु वर्ग के लोग इस एक्टिविटी में शामिल हो सकते हैं। प्रति व्यक्ति बंजी जम्पिंग की फीस 400 रुपए है और यहां की फीस सुबह 9:30 से 6:30 बजे तक है।

गोवा

अगली बार जब आप गोवा में हों, तो आपको ग्रेविटी जोन में बंजी जंपिंग जरूर ट्राई करनी चाहिए। बंजी जम्पिंग एक्टिविटी अंजुना बीच के आसपास करवाई जाती है। चूंकि क्रेन से जुड़ा जंपिंग प्लेटफॉर्म अपेक्षाकृत कम ऊंचाई पर है, लगभग 25 मीटर ऊंचे टॉवर की ऊंचाई पर स्थित है, जिसमें प्रति व्यक्ति फीस 500 रुपए है। बंजी जम्पिंग एक्टिविटी यहां सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक करवाई जाती है।

PunjabKesari

Related News