23 APRTUESDAY2019 12:07:17 PM
Nari

Wheat Grass Juice पीकर घटाएं वजन, मिलेंगे और भी लाजवाब फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Mar, 2019 12:05 PM
Wheat Grass Juice पीकर घटाएं वजन, मिलेंगे और भी लाजवाब फायदे

मोटापा आज हर दूसरी-तीसरी बीमारी का कारण है इसलिए इसे कंट्रोल करने के लिए लोग जिम से लेकर डाइटिंग तक करते हैं। आज हम आपको एक ऐसी ही चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो ना सिर्फ वजन कंट्रोल करेगा बल्कि आपको कई बीमारियों से भी बचाएगा।

हम बात कर रहें है दवाइयों के रूप में इस्तेमाल होने वाली व्हीट ग्रास की। न्यूट्रिएंट्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स, आयरन, एमिनो एसिड और मिनरल्स से भरपूर वीट ग्रास के 1 गिलास जूस का सेवन कई बीमारियों को जड़ से खत्म कर देता है। चलिए जानते है रोजाना इसका सेवन किन बीमारियों को जड़ से खत्म कर देता है।

 

कैसे बनाएं व्हीट ग्रास जूस?

इस जूस को बनाने के लिए अंकुरित गेंहू और घनी पत्तियां लें। अब मिक्सी में कुछ मात्रा पानी की डालकर पीस लें। तैयार किए गए जूस को ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें।

PunjabKesari

कब और कैसे पीएं?

वजन घटाने के लिए रोजाना 1 गिलास खाली पेट
अगर आप किसी बीमारी से ग्रस्त हैं तो दिनभर में 2-3 बार 30-50ml मात्रा में जूस पीएं।
शुरूआत में इस जूस का सेवन कम मात्रा में करें और धीरे-धीरे बढ़ाएं।
1 हफ्ते में कम सेकम 5 दिन इसका सेवन जरूर करें।

 

व्हीट ग्रास जूस के फायदे
मोटापा कम करें

अगर आप भी बढ़ते मोटापे से परेशान है तो व्हीट ग्रास की मदद से इस परेशानी को दूर कर सकते हैं। रोजाना 1 गिलास व्हीट ग्रास जूस पीने से शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है। साथ ही इससे मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

हीमोग्लोबिन बढ़ाए

इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट और आयरन भरपूर मात्रा में होता है, जिससे शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है और खूब की कमी पूरी होती है।

 

डायबिटीज

व्हीट ग्रास शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को कंट्रोल करता है, जोकि डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है। इसका 1 गिलास जूस का सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

 

पोषक तत्वों से भरपूर

पोटैशियम, विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन और मैग्नीशियम से भरपूर व्हीट जूस पीने से आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं। साथ ही गर्भवती महिलाओं के लिए यह जूस काफी फायदेमंद है।

PunjabKesari

कैंसर का खतरा कम करे

क्लोरोफिल से भरपूर होने के कारण रोजाना इस जूस को पीने से कैंसर का खतरा कम हो जाता है। साथ ही इससे ब्लड सर्कुलेशन बूस्ट होता है और ऑक्सीजन का भी प्रवाह सही रहता है, जिससे कैंसर का खतर काफी हद तक कम हो जाता है।

 

पाचन में सहायक

व्हीट ग्रास में विटामिन बी, एमीनो एसिड और ऐसे एंजाइम्स होते हैं, जो खाना पचाने में मदद करते है। इसके अलावा रोजाना इसका सेवन ब्लड सर्कुलेशन ठीक रखने में मदद करता है।

 

सूजन को करे कम

सर्दियों में जोड़ों और घुटनों के दर्द की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में इसका 1 गिलास जूस हर प्रकार के दर्द और जोड़ों में सूजन को दूर करने में मदद करता है।

PunjabKesari

मजबूत इम्यून सिस्टम

इम्यून सिस्टम कमजोर होने पर थकान और चक्कर आने जैसी परेशानियां होने लगती है। में व्हीट ग्रास में मौजूद क्लोरोफिल शरीर में ऑक्सीजन के प्रवाह को सही रखता है, जिससे कमजोरी नहीं होती है।

 

साइनस की समस्या

सर्दी-जुकाम की समस्या में सांस लेने की तकलीफ हो जाती है। ऐसे में व्हीट ग्रास जूस का सेवन शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर निकालकर सांस लेने की परेशानी को दूर करता है।

 

लीवर को करे डिटॉक्स

धूम्रपान-शराब, ऑयली और स्पाइसी खाने से लीवर की समस्याएं हो जाती है। ऐसे में इसके पाउडर या जूस का सेवन लीवर को अंदर से साफ करके आपको इसकी बीमारियों से बचाता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad