23 APRTUESDAY2019 12:11:20 PM
Nari

Holi Special: लिमिट में पीएगे भांग तो तभी मिलेंगे ये 10 फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 Mar, 2019 09:11 AM
Holi Special: लिमिट में पीएगे भांग तो तभी मिलेंगे ये 10 फायदे

होली का मजा भांग के बिना अधूरा लगता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेहत के लिए यह किसी औषधि से कम नहीं है। एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मिनरल्स और फाइबर जैसे गुणों से भरपूर भांग कैंसर, गठिया दर्द और डिप्रेशन जैसी समस्याओं का रामबाण इलाज है। हालांकि भांग से नशा चढ़ता है लेकिन सीमित मात्रा में इसका सेवन सेहत के लिए सही होता है। चलिए आपको बताते हैं भांग पीने के कुछ लाजवाव फायदे।

 

भांग के 10 फायदे
वजन घटाने के लिए फायदेमंद

व्यायाम के बाद यदि भांग के कुछ बीज जूस में मिलाकर पीएंगे तो बेहतर होगा। ऐसा करने से शरीर को प्रोटीन और अमीनो एसिड मिलेगा। साथ ही इससे एक्स्ट्रा कैलोरी भी बर्न होती है।

PunjabKesari

कैंसर पर असर

भांग कैंसर से लड़ने में सक्षम माना जाता है। शोध बताते हैं कि यह ट्यूमर के विकास के लिए जरूरी रक्त कोशिकाओं को रोक देते हैं। कैनाबिनॉएड्स से कोलन कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर और लिवर कैंसर का सफल इलाज होता है।

 

स्ट्रोक से रखे बचाव

भांग स्ट्रोक की स्थिति में मस्तिष्क को नुकसान से बचाता है। भांग स्ट्रोक के असर को दिमाग के कुछ ही हिस्सों में सीमित कर देती है।यानी भांग को केवल नशे की वस्तु अब समझना बंद कर दें। हालांकि खुद से भांग लेना खतरनाक हो सकता है लेकिन कभी-कभार  इसे लेना हानिकारक नहीं है।

 

दमा रोगियों के लिए फायदेमंद

125Mg भांग, 2Mg काली मिर्च और 2ग्राम मिश्री को मिलाकर खाने से दमा रोग की समस्या में आराम मिलता है। इसके अलावा भांग को जला कर उसके धुंए को सूंघने से दमा की समस्या में लाभ मिलता है।

PunjabKesari

भूख बढ़ाए

जिन लोगों को भूख नहीं लगती उनके लिए भी भांग फायदेमंद है। काली मिर्च के साथ रोजाना भांग लेने से भूख बढ़ती है।

 

मानसिक रोगियों के लिए फायदेमंद

मानसिक रोगियों को यदि 125 मिलीग्राम भांग में 62 मिलीग्राम हींग मिलाकर दिया जाए तो उनके लिए फायदेमंद होती है।

 

सिरदर्द से आराम

सिर में दर्द रहता है तो भांग की पत्तियों के रस का अर्क बनाकर कान में उसकी 2-3 बूंद डालने से सिरर्द दूर होता है।

PunjabKesari

आंखों के लिए फायदेमंद

कम मात्रा में भांग पीने से ना सिर्फ मूड अच्छा होता है बल्कि इससे आंखों की रोशनी भी तेज होती है। साथ ही कम सुनाई देने की समस्या भी दूर होती है। दरअसल, इसके सेवन से इंद्रियों में तीव्रता आ जाती है, जिससे आंखों व कानों की प्रॉब्लम्स दूर हो जाती है।

 

गठिया दर्द से राहत

भांग के बीज के तेल की मालिश करने से गठिया की समस्या में आराम दिलाता है। साथ ही भांग के पत्ते के चूर्ण या भांग के हरे पत्तों को पीस कर घाव या जख्म पर लगाने से घाव जल्दी ठीक हो जाते हैं।

 

अनिद्रा की समस्या

यदि किसी को नींद न आने की समस्या है तो भांग के तेल से पैरो के तलवे पर मालिश करने से अच्छी नींद आती है। इसके अलावा 25 ग्राम पिसी हुई भांग को दूध या पानी के साथ सुबह शाम लेने से भी नींद की समस्या दूर होती है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad